जस्टिन लैंगर बन सकते हैं टीम इंडिया के अगले हेड कोच? कही ये बात

जस्टिन लैंगर बन सकते हैं टीम इंडिया के अगले हेड कोच? कही ये बात

बीसीसीआई ने हाल ही में टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए आवेदन मांगा है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद खत्‍म हो जाएगा।

ऐसे में बीसीसीआई विश्व कप के खत्म होने से पहले ही नए कोच की तलाश करना चाहती है। हेड कोच पद के लिए अप्‍लाई करने की आखिरी तारीख 27 मई है।

इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही टीम इंडिया के नए हेड कोच को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। हेड कोच के लिए ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज जस्टिन लैंगर का नाम भी चर्चा में आ गया है।

टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए अप्लाई करने की बात पर जस्टिन लैंगर ने बड़ा बयान दिया है। लैंगर से जब पूछा गया कि भारतीय कोच का पद खाली है, क्‍या वो आवेदन करेंगे।

इस सवाल को सुनकर पहले तो वें हंसे और थोड़ी देर चुप रहने के बाद जवाब दिया। उन्‍होंने कहा कि वो उत्‍सुक हैं। लेकिन उन्‍होंने इस बारे में आज तक नहीं सोचा।

लैंगर ने कहा कि मैं उत्‍सुक हूं। मैंने अभी तक इस बारे में नहीं सोचा। किसी भी इंटरनेशनल कोच को लेकर मेरे मन में बहुत सम्‍मान है, क्‍योंकि मैं कोच का दबाव समझता हूं।

लैंगर ने आगे कहा कि मगर भारतीय टीम को कोचिंग देना असाधारण रोल होगा। मैंने इस देश में जितनी प्रतिभा देखी है, उससे ये शानदार होगा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कुछ दोनों पहले कहा था कि राहुल द्रविड़ भी इस पद के लिए वापस से आवेदन कर सकते हैं। उन्‍होंने इसके साथ ये भी इशारा किया था कि उन्‍हें विदेशी कोच से भी कोई गुरेज नहीं है।

टीम इंडिया के पिछले विदेशी कोच डंकन फ्लेचर थे, मगर 2014 में उनके पद से हटने के बाद अनिल कुंबले, रवि शास्‍त्री और राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच बने।

अब ये देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या एक दशक के बाद टीम इंडिया को विदेशी कोच मिलता है या नहीं। लैंगर की बात करें, तो वो ऑस्‍ट्रेलिया के सफल कोचों में से एक हैं। उनके कार्यकाल के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया ने साल 2021 में मेडन टी-20 वर्ल्‍ड कप जीता था।