6 राज्यों में हुए उपचुनावों में BJP का दबदबा, कांग्रेस रही खाली हाथ, जानिए किसकी झोली में आई कितनी सीटें…

bjp

देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार सीटें जीतकर अपना परचम लहराया। तो वहीं शेष पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद), तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने एक-एक सीट जीती जबकि कांग्रेस की झोली खाली रही।

किन राज्यों में BJP ने जीती सीटें

भाजपा ने गोला गोकर्ण (उत्तर प्रदेश) , धामनगर (ओडिशा), आदमपुर (हरियाणा) और गोपालगंज(बिहार) में जीत दर्ज की। मोकामा (बिहार) सीट पर राजद, मुनुगोड़े(तेंलगाना) में टीआरएस और अंधेरी(महाराष्ट्र) में शिवसेना के उद्धव गुट ने जीत हासिल की।

गोला गोकर्णनाथ विधान सभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार अमन गिरि ने समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी विनय तिवारी को 34 हजार से अधिक मतों से पराजित किया। यहां गिरि को 1,24,810 और तिवारी 90,512 मत मिले।

धामनगर (सु) विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के सुरवंशी सूरज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजू जनता द(बीजद) उम्मीदवार अबंती दास को 9802 मतों के अंतर से हराया। सुरवंशी को 80,090 वोट मिले, वहीं दास को 70,288 वोट मिले।

आदमपुर विधानसभा सीट पर भव्य बिश्नोई की शानदार जीत

इसके अलावा हरियाणा में हिसार जिले की आदमपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में पहली बार कमल खिला है। यहां भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के जय प्रकाश को 15740 मतों के अंतर से पराजित कर पहली बार विधानसभा में पहुंचे हैं। भव्य बिश्नोई को 67492 और जय प्रकाश को 51752 मत मिले।

वहीं, बिहार में गोपालगंज उपचुनाव में कांटे की टक्कर रही। अंतिम चक्र की मतगणना की समाप्ति के बाद भाजपा की कुसुम देवी ने राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता को 2183 मतों के अंतर से पराजित कर दिया है। मोकामा सीट पर राजद की नीलम देवी ने भाजपा की सोनम देवी को 16,707 मतों से हराया।

उधर, तेलंगाना में मुनुगोड़े विधानसभा उपचुनाव में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) उम्मीदवार के प्रभाकर रेड्डी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी के राजगोपाल रेड्डी को 10 हजार से अधिक मतों से पराजित किया।

टीआरएस ने कांग्रेस पार्टी से मुनुगोडु विधानसभा सीट छीनी है। प्रभाकर रेड्डी को 96574 वोट मिले जबकि राजगोपाल रेड्डी के 86515 मत हासिल हुए हैं। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने निराशाजनक प्रदर्शन किया और उसके उम्मीदवार पलवई श्रावंती को 23,449 वोट मिले।

इसके अलावा महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की शिवसेना धड़े की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने रविवार को मुंबई उपनगर के अंधेरी निर्वाचन क्षेत्र से 66,247 मतों से जीत हासिल की।