अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी

जम्मू-कश्मीर में बारामूला लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक 17.37 लाख मतदाताओं में से एक तिहाई से अधिक ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में 34.79 प्रतिशत मतदान हुआ।

क्षेत्रवार मतदान प्रतिशत का आंकड़ा देते हुए अधिकारियों ने बताया कि कुपवाड़ा जिले के लंगेट क्षेत्र में दोपहर एक बजे तक सबसे अधिक 40.53 प्रतिशत मतदान हुआ। बांदीपुरा, बीरवाह, बडगाम, गुलमर्ग, हंदवाड़ा, करनाह, कुपवाड़ा, लोलाब, पट्टन, राफियाबाद, सोनावारी, त्रेहगाम, उरी, बारामूला, गुरेज और वागूर-क्रीरी क्षेत्रों में 30 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जबकि सोपोर में सबसे कम 19.44 प्रतिशत मतदान हुआ।

बारामूला लोकसभा सीट पर सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक जारी रहेगा। पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला समेत 22 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

जम्मू-कश्मीर में 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त करने के बाद पहले बड़े राजनीतिक मुकाबले में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के सामने सबसे बड़ी चुनौती अलगाववादी से नेता बने एवं पूर्व मंत्री सज्जाद लोन की है जो पीपुल्स कांफ्रेंस का नेतृत्व कर रहे हैं।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने राज्यसभा के पूर्व सदस्य मीर मोहम्मद फयाज को मुकाबले में उतारा है जबकि जेल में बंद अलगाववादी नेता नईम अहमद खान का भाई मुनीर खान बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ रहा है। अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) के जेल में बंद प्रमुख शेख अब्दुल राशिद उर्फ इंजीनियर राशिद प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव (2019) में यहां करीब 34.89 प्रतिशत मतदान हुआ था।