बजट सत्र पर चर्चा के लिए सरकार ने 31 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक

Budget Session

बजट सत्र के मुद्दों और विधायी कार्य पर चर्चा के लिए सरकार ने 31 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सदन के नेताओं की सर्वदलीय बैठक वर्चुअल तरीके से होगी। दोपहर लगभग तीन बजे यह बैठक होगी।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बुधवार को एक ट्वीट में इस बात की जानकारी देते हुए कहा,”बजट सत्र का पहला भाग दोनों सदनों में माननीय राष्ट्रपति के संबोधन के साथ 31 जनवरी को शुरू होगा। 1 फरवरी को, माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी केंद्रीय बजट पेश करेंगी। कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के लिए, संसद के दोनों सदन शिफ्ट में काम करेंगे।”

दरअसल, आगामी बजट सत्र में मुद्दों और विधायी कार्यों पर चर्चा करने के लिए संसद के दोनों सदनों में सभी राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं को बैठक के लिए आमंत्रित किया जाता है।

सभी दलों के फ्लोर नेताओं की बैठक में सरकार विपक्ष के उन मुद्दों पर चर्चा करेगी, जिन पर वह सत्र के दौरान चर्चा करना चाहेगी। सरकार उस एजेंडे और विधायी कार्य पर चर्चा करेगी जिसका वे सत्र में पालन करेंगे। बजट सत्र भी उसी दिन यानि 31 जनवरी को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा, जिसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण होगा।

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी। बता दें किसंसद का बजट सत्र दो भागों में होगा। पहला भाग 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा भाग 14 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।