हरियाणा में रिकॉर्ड हुआ 65 फीसदी मतदान, सिरसा टॉप पर और फरीदाबाद में हुआ सबसे कम मतदान

हरियाणा में रिकॉर्ड हुआ 65 फीसदी मतदान, सिरसा टॉप पर और फरीदाबाद में हुआ सबसे कम मतदान

चंद्रशेखर धरणी, चंडीगढ़:

हरियाणा की 10 लोकसभा और करनाल विधानसभा के उपचुनाव के लिए हुआ मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। हरियाणा में कुल 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि करनाल विधानसभा सीट पर 57.8 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

96 हजार से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों ने दी ड्यूटी

हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में कुल 20,031 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इनमें 19,812 स्थाई तथा 219 अस्थाई मतदान केंद्र शामिल थे।

शहरी क्षेत्रों में 5,470 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 14,342 मतदान केंद्र बनाए गए थे। 176 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। 99 मतदान केंद्र महिला कर्मचारियों की ओर से संचालित किए गए।

इसके अलावा, 96 मतदान केंद्र पर यूथ कर्मचारी तथा 71 मतदान केंद्र पर दिव्यांग कर्मचारी ड्यूटी पर रहे। सभी मतदान केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं सहित हीट वेव के मद्देनजर अन्य आवश्यक इंतजाम किए गए थे।

ताकि मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा लगभग 96 हजार से अधिक अधिकारी व कर्मचारी (सुरक्षा बलों को छोड़कर) मतदान केंद्रों में डयूटी पर रहे थे।

91 स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रखी गई मशीनें

हरियाणा में मतदान होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को सुरक्षित रखने के लिए कुल 91 स्ट्रॉन्ग रूम बनाए गए हैं। इनमें 10 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 90 स्ट्रॉन्ग रूम और एक स्ट्रॉन्ग रूम करनाल विधानसभा के लिए बनाया गया है।

सुरक्षा के दृष्टिगत स्ट्रोंग रूम के बाहर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेंगे और कमरों के अंदर सीसीटीवी कैमरों से पैनी नजर रहेगी। अनुराग अग्रवाल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही स्ट्रोंग रूम तैयार किया गया हैं।

आयोग के निर्देशानुसार रिटर्निंग अधिकारी 3 बार स्ट्रोंग रूम को विजिट करेगा। स्ट्रोंग रूम में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को रखने व कमरे को सील करने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।

रात 8 बजे तक हुआ मतदान

मतदान का समय शाम 6 बजे तक था, लेकिन गर्मी के चलते अधिकतर लोग शाम को मतदान करने पहुंचे। ऐसे में 6 बजे तक जो व्यक्ति मतदान केंद्र के भीतर दाखिल हो गया था, उसका वोट डलवाया गया। इसी के चलते कई स्थानों पर रात 8 बजे तक मतदान होता रहा।

सिरसा टॉप तो फरीदाबाद में सबसे कम मतदान हुआ

रात 8 बजे तक हुए मतदान में अंबाला में 66.9 फीसदी मतदान हुआ, जबकि सिरसा में सबसे अधिक 69 फीसदी लगभग मतदान हुआ। इसके उलट फरीदाबाद में सबसे कम 59.7 फीसदी मतदान हुआ।

इसी प्रकार से कुरुक्षेत्र में 66.2 फीसदी मतदान हुआ, भिवानी महेंद्रगढ़ में 65.2 फीसदी, रोहतक में 64.5 फीसदी, सोनीपत में 62.2 फीसदी, हिसार में 64.6 फीसदी, गुरुग्राम में 60.6 फीसदी और करनाल में 63.2 फीसदी मतदान हुआ।

लोकसभा और विधानसभा का अलग-अलग आंकड़ा

करनाल में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए हुए मतदान के आंकड़े अलग-अलग है। लोकसभा के लिए जहां करनाल में 63.2 फीसदी मतदान हुआ। वहीं, विधानसभा उपचुनाव के लिए 57.8 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।