होली और शब-ए-बारात के मद्देनजर सुरक्षा पर दिल्ली पुलिस रखेगी पैनी नजर, भूलकर भी न करें ये गलतियां

holi_and_shab-ae-baarat

देशभर में आज होली का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर दिल्ली पुलिस ने सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. हालांकि इसके साथ ही पुलिस ने लोगों को अलर्ट भी किया है.

दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर लिखा है, “होली के त्योहार को इसके असली महत्व के अनुसार मनाएं. प्यार बांटने की रीति को आगे बढ़ाएं, जिससे इसका असली उमंग बरकरार रहे.” यही नहीं दिल्ली पुलिस ने इस दौरान होली जिम्मेदारी से मनाने के आठ मानक भी बताए हैं.

होली मनाते समय इन 8 बातों का रखें ध्यान

दिल्ली पुलिस ने होली की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट कर लिखा है, “दिल्ली पुलिस की तरफ से आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं.” इस दौरान पुलिस ने आठ जिम्मेदारियों को बताई है.

जिसमें लिखा है कि अनिच्छुक व्यक्तियों को रंग न लगाएं, महिलाओं के साथ छेड़खानी नहीं करें, अजनबियों पर पानी के गुब्बारे न फेकें, कैमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल न करें, दूसरों के साथ झगड़ा न करें, नशे में गाड़ी न चलाएं, बिना हेलमेट के सवारी न करें और वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी नहीं बैठाएं.

होली और शब-ए-बारात को लेकर पुलिस की चेतावनी

हालांकि इसके साथ ही दिल्ली पुलिस होली और शब-ए-बारात पर सुरक्षा को लेकर अलर्ट मुड़ में है. मध्य जिले की DCP श्वेता चौहान ने बताया, “इस बार होली और शब-ए-बारात एक ही दिन है, हमारी होली की तैयारी आज शाम से ही शुरू हो जाएंगी. जो कल दोपहर तक चलेंगी और फिर शाम को हम शब-ए-बारात के हिसाब से पुलिस का इंतजाम करेंगे. हमने नाइट विजन के साथ दो ड्रोन को रखा है, ये ड्रोन जामा मस्जिद और दिल्ली गेट के इलाके पर नजर रखेंगे. अगर कोई कानून तोड़ते हुए पकड़ा जाएगा तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा.”