हिमाचल में भारी हिमपात, 24 दिनों में 98 लोगों की मौत, 685 सड़कें रही बंद

Himachal Snowfall

हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात और अन्य संबंधित घटनाओं के कारण 1 से 24 जनवरी 2022 के बीच कुल 98 लोगों की मौत हुई है। इसी बीच 685 सड़कें बंद रही। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (SEOC) ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

Image

बता दें कि प्रदेश में हिमपात और बारिश की वजह से प्रदेश में 685 सड़कें बंद हैं, जबकि हजार से अधिक ट्रांसफार्मर खराब होने से कई क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बंद है। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारी हिमपात के कारण प्रदेश में कई बिजली आपूर्ति योजनाएं, जलापूर्ति योजनाएं भी बाधित हुईं हैं।

Image

खबरों के मुताबिक, अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर पर तीन फीट से ज्‍यादा हिमपात हो चुका है। रोहतांग में चार, अटल टनल के दोनों छोर पर तीन फीट, केलंग में आधा व पराशर ऋषि मंदिर में पांच फीट तक हिमपात हुआ है।

सिरमौर जिले की चूड़धार चोटी पर 15 फीट बर्फ गिर चुकी है। लाहुल घाटी में सभी सड़कें बंद हैं। पर्यटन नगरी मनाली में भी बर्फ गिरी है। समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। न्यूनतम तापमान में करीब चार डिग्री व अधिकतम तापमान में करीब सात डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है।

भारी हिमपात के कारण ये मार्ग भी बंद

वहीं, भारी हिमपात के कारण शिमला-चंडीगढ़, शिमला-मंडी और शिमला-रामपुर हाईवे बंद हो गया है। ठियोग-चोपाल रोड, ठियोग-रोहड़ू रोड, ठियोग-रामपुर रोड, शिमला-ठियोग रोड कुफरी-गालू-फागू के पास बर्फबारी के कारण अवरूद्ध है।

इसके अलावा शिमला शहर की सड़कें भी बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हैं। शिमला पुलिस ने लोगों से अपील कि है कि रात के समय उपरोक्त मार्गों पर यात्रा न करें।