हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों को देने जा रही है निरोगी योजना की सौगात…

हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों को निरोगी योजना की सौगात देने जा रही है। निरोगी योजना के तहत होने वाले हेल्थ चेकअप की पहली लिस्ट स्वास्थ्य विभाग ने तैयार कर ली है। पहले फेज में 98 लाख 13 हजार 214 लोगों का हेल्थ चेकअप फ्री में किया जाएगा। इसके साथ ही परीक्षण में यदि किसी को बीमारी मिलती है तो उपचार भी निशुल्क किया जाएगा।

आयु के हिसाब से 6 फेज में होगा चेकअप

योजना में आयु के हिसाब से होने वाले संक्रामक और गैर संक्रामक रोगों की जांच की जा सकेगी। इसी क्रम में आयु के अनुरूप 25 से ज्यादा परीक्षण की संख्या निर्धारित की गई है। इसके अलावा, जांच में यदि कोई भी बीमारी पाई जाती है तो उपचार भी फ्री किया जाएगा।

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि निरोगी हरियाणा योजना के प्रथम चरण में 24 लाख 75 हजार 380 अंत्योदय परिवारों को शामिल किया गया है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट सत्र 2022 के दौरान निरोगी हरियाणा बनाने के लिए घोषणा की थी। इस योजना के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए या उससे कम है (अंतोदय परिवार), को निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा देने में शामिल किया गया है। विज ने बताया कि निरोगी हरियाणा योजना हरियाणा राज्य द्वारा की गई एक अनूठी पहल है।