हरियाणा में भ्रष्टाचार के आरोप में IAS अधिकारी गिरफ्तार


आईएएस अधिकारी विजय दहिया को हरियाणा के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने भ्रष्टाचार के एक मामले में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

हरियाणा कैडर के 2001 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी दहिया पूर्व में पंचकूला में हरियाणा कौशल विकास विभाग के आयुक्त के रूप में तैनात थे। संबंधित मामले में एक महिला की गिरफ्तारी के बाद 20 अप्रैल को एसीबी ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

एसीबी के एक अधिकारी ने दहिया की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा, “हां, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। “आरोपों के मुताबिक, दहिया की परिचित महिला ने कथित तौर पर पैसे के बदले कुछ बिलों को मंजूरी दिलाने के लिए एक सुविधा प्रदाता के रूप में काम किया।

महिला के अलावा, एसीबी ने दहिया और एक अन्य अधिकारी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम सहित विभिन्न दंड प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी।

फतेहाबाद निवासी शिकायतकर्ता ने कहा था कि वह एक शैक्षणिक संस्थान चलाता है और एयर कंडीशनर मैकेनिक की कक्षाएं लेने के अलावा कंप्यूटर प्रशिक्षण भी देता है।

उसने कहा था कि कौशल विकास विभाग को उसे 50 लाख रुपये के बिलों का भुगतान करना था, जो कुछ समय से लंबित थे और मामले में सह-अभियुक्त द्वारा उन्हें भुगतान करने के लिए पांच लाख रुपये की मांग की जा रही थी। इस सह-आरोपी ने शिकायतकर्ता को उस महिला से कथित तौर पर मिलने के लिए कहा था जो दहिया को जानती थी।

शिकायतकर्ता ने एसीबी से संपर्क किया और बाद में महिला को कथित तौर पर तीन लाख रुपये रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया गया।

जून में दहिया की अग्रिम जमानत याचिका पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी थी।