हरियाणा बोर्ड ने 10वीं-12वीं की परीक्षा में 30 फीसदी तक घटाया पाठ्यक्रम, कोरोना काल में स्कूल बंद रहने की वजह से लिया फैसला…

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश में 10वीं कक्षा के करीब साढ़े तीन लाख और 12वीं कक्षा के करीब सवा दो लाख विद्यार्थी परीक्ष देंगे। बोर्ड की ओर से इस बार ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि बोर्ड अधिकारियों ने अभी तक बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की है।

कोरोना संक्रमण की वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित रही है, जिसकी वजह से बोर्ड प्रशासन ने दोनों कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी तक की कटौती की है। अंग्रेजी और हिंदी के व्याकरण पर विशेष ध्यान दिया है। एक विषय 100 अंक का होगा, जिसमें 80 अंक की लिखित परीक्षा और 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे।

बोर्ड परीक्षाओं में वैकल्पिक प्रश्न भी होंगे शामिल
शिक्षा सत्र 2021-22 में बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र में 40 अंक के वैकल्पिक प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा 40 अंक के अति लघुत्तरीय, लघुत्तरीय और निबंधात्मक प्रश्नों में आंतरिक चयन का विकल्प दिया जाएगा। इस बार निबंधात्मक प्रश्नों की संख्या कम होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए पैटर्न के मुताबिक मॉडल प्रश्नपत्र उपलब्ध करवाए गए हैं। साथ ही मॉडल प्रश्नपत्र को शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर भी डाला है।

प्रश्नपत्र के कोड पर संशय बरकरार
परीक्षा के सफल संचालन के लिए बोर्ड की ओर से प्रश्नपत्रों के कोड दिए जाते हैं, ताकि परीक्षा के दौरान कोई समस्या न आए और नकल रहित परीक्षा हो। शिक्षा बोर्ड ने शुरुआत में परीक्षा का एक ही कोड दिया गया था, जिसके बाद वर्ष 2003 में परीक्षाओं के पांच कोड कर दिए थे। वहीं कुछ वर्षों के बाद परीक्षा के तीन कोड किए और वर्ष 2017 से चार कोड दिए जा रहे हैं। इस बार प्रश्नपत्र के कोड को लेकर संशय बरकरार है।