स्वस्थ समाज ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करता है : सरवीण चौधरी

हमीरपुर:- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर युवाओं को खेलों की ओर प्रेरित करने के लिए बहुत ही सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में उन्होंने सांसद खेल महाकुंभ जैसा बड़ा आयोजन करके एक अभिनव पहल की है। बुधवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र के सेवन स्टार पब्लिक स्कूल बणी में सांसद खेल महाकुंभ के अंतर्गत विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के शुभारंभ अवसर पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए सरवीण चौधरी ने कहा कि इस महाकुंभ के बहुत ही दूरगामी परिणाम सामने आएंगे तथा हिमाचल प्रदेश के युवा खेलों में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएंगे। उन्होंने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर के प्रयासों के परिणामस्वरूप हिमाचल प्रदेश को आने वाले समय में खेल भूमि के रूप में भी पहचान मिलेगी। सरवीण चौधरी ने कहा कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को योग और खेलों में अवश्य भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण पिछले लगभग दो वर्षों से बच्चों और युवाओं की शारीरिक गतिविधियां लगभग शून्य हो गई थीं। कोरोना से राहत मिलने तथा खेल महाकुंभ की दोबारा शुरुआत से बच्चों और युवाओं को अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने का एक बेहतरीन अवसर मिला है।

सरवीण चौधरी ने कहा कि स्वस्थ समाज ही एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करता है। उन्होंने कहा कि अनुराग सिंह ठाकुर ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल महाकुंभ की नई पहल की है। इससे ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को उचित मंच मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण हिमाचल प्रदेश के युवा मेहनती और शारीरिक रूप से मजबूत होते हैं। अगर ये युवा सांसद खेल महाकुंभ में मेहनत करेंगे तो यहां से कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने तथा अपनी ऊर्जा खेलों एवं अन्य रचनात्मक गतिविधियों में लगाने की अपील की। सरवीण चौधरी ने कहा कि इस बार सांसद खेल महाकुंभ में लड़कियों की अधिक भागीदारी बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने इस आयोजन में सहयोग के लिए सेवन स्टार पब्लिक स्कूल प्रबंधन तथा आयोजन समिति का धन्यवाद भी किया। सरवीण चौधरी ने कहा कि खेलों को प्रोत्साहित करने तथा इनके लिए उपयुक्त आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि टोक्यो ओलंपिक की पदक विजेता भारतीय हाकी टीम के खिलाड़ी चंबा के वरुण कुमार और पैरा ओलंपिक के पदक विजेता ऊना के निषाद कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है।

इस अवसर पर सरवीण चौधरी का स्वागत करते हुए भाजपा के जिला अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ की शुरुआत करके केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवाओं को एक बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। युवाओं को इसका भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने खिलाडिय़ों से खेल भावना के साथ महाकुंभ में भाग लेने का आह्वान किया। इससे पहले सांसद खेल महाकुंभ के सह-संयोजक नरेंद्र अत्री ने अपने संबोधन में बताया कि इस बार महाकुंभ में लगभग 2100 टीमें भाग ले रही हैं। इन टीमों के माध्यम से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लगभग एक लाख युवा अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। आवश्यकता है, उन्हें खेलों के प्रति प्रेरित करके एक उचित मंच मुहैया करवाने की। उन्होंने कहा कि बड़सर क्षेत्र के ही प्रसिद्ध निशानेबाज विजय कुमार भारत के लिए रजत पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं।

कार्यक्रम में भाजयुमो के जिला अध्यक्ष अजय रिंटू और जिला परिषद सदस्य संजीव शर्मा ने भी खिलाडिय़ों को संबोधित किया। इस अवसर पर सेवन स्टार पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में भाजपा के जिला महामंत्री अभयवीर लवली, बड़सर भाजपा मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, वरिष्ठ भाजपा नेता आदर्शकांत, बीडीसी अध्यक्ष मंजू देवी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।