स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन से देश में शोक की लहर, राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी समेत कई दिग्गजों ने जताया गहरा दुख

Lata Mangeshkar Death

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन से देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने ‘लता दीदी’ के निधन पर शोक जताया है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘लता जी का निधन मेरे लिए हृदयविदारक है। जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए है। उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में, भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए, पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई। उनकी उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी।’

देश में खालीपन छोड़ गई दीदी : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं शब्दों से परे पीड़ा में हूं। दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं। वे हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है, जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी।’

पीएम ने कहा, “लता दीदी के गानों ने कई तरह के इमोशन्स को उभारा। उन्होंने दशकों तक भारतीय फिल्म जगत के बदलावों को करीब से देखा। फिल्मों से परे, वह हमेशा भारत के विकास के बारे में भावुक थीं। वह हमेशा एक मजबूत और विकसित भारत देखना चाहती थीं। मैं इसे अपना सम्मान मानता हूं कि मुझे हमेशा लता दीदी से अपार स्नेह मिला है। उनके साथ मेरी बातचीत अविस्मरणीय रहेगी। लता दीदी के निधन पर मुझे अपने साथी भारतीयों के साथ शोक है। उनके परिवार से बात की और संवेदना व्यक्त की। ओम शांति।”

वहीं, अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा है, “सुर व संगीत की पूरक लता दीदी ने अपने सुर से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में हर पीढ़ी के जीवन को भारतीय संगीत की मिठास से सराबोर किया। संगीत जगत में उनके योगदान को शब्दों में पिरोना संभव नहीं है। उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है।”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, “मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूँ कि समय-समय पर मुझे लता दीदी का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त होता रहा। अपने अतुलनीय देशप्रेम, मधुर वाणी और सौम्यता से वो सदैव हमारे बीच रहेंगी। उनके परिजनों व असंख्य प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। ॐ शांति।”

दिलों में गूंजती रहेंगी लता : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दुख जताते हुए कहा कि लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। वे कई दशकों तक भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं. उनकी सुरीली आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना है।

Image

सीएम योगी ने भी जताया शोक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक जताते हुए लिखा कि स्वर कोकिला, ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर जी का निधन अत्यंत दुखद और कला जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों व उनके प्रशंसकों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करे।

Image

लता मंगेशकर के परिवार से मिलें नितिन गडकरी

Image

वहीं, लता मंगेशकर के निधन के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अस्पताल में सबसे पहले उनके परिवार से मिलें। उन्होंने कहा, “उनका निधन राष्ट्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है। लेकिन अच्छे संगीत के सभी प्रेमियों के लिए वह हमेशा प्रेरणा स्रोत बनी रहेंगी। गडकरी ने दिवंगत गायक को देश का गौरव बताया।”

गौरतलब है कि लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। वह 92 वर्ष की थीं। उन्हें कोरोना का संक्रमण होने के बाद पिछले कुछ समय से उनका ब्रीच कैंडी अस्पताल में इलाज चल रहा था।