स्वर्ण मंदिर में बेअदबी,CCTV फुटेज आया सामने, सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा-व्यक्ति बेअदबी के मकसद से आया था..

सुखजिंदर सिंह रंधावा
सुखजिंदर सिंह रंधावा

अमृतसर में शनिवार रात को बेअदबी की घटना के आरोपी को वहां मौजूद लोगों ने पीट-पीट कर मारा डाला था।  वहीं इस घटना के बाद पूरे सिख संगत में रोष फैल गया था। साथ ही पंजाब सरकार पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग भी कर रही है।

इसी के साथ अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब में शनिवार रात को हुई बेअदबी के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। सीसीटीवी फुटेज से सामने आया है कि आरोपी शनिवार सुबह 11 बजे ही दरबार साहिब परिसर में पहुंच गया था। काफी समय तक श्री अकाल तख्त साहिब के सामने सोया भी रहा था। बता दें कि पुलिस ने मृतक के खिलाफ हत्या के प्रयास व धार्मिक भावनाओं को आहत करने का केस दर्ज कर लिया है।

पंजाब के गृहमंत्री सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति बेअदबी के लक्ष्य के साथ आया था क्योंकि वह वहां 9-10 घंटे था। उसकी अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है। मामले की जांच कराएंगे। सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि 2018 में पंजाब सरकार ने गुरु ग्रंथ साहिब, भगवत गीता, कुरान और बाइबिल को चोट, क्षति या अपमान करने वाले को धारा 295A के तहत 10 साल की कैद करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा था। अब वे इसके बारे में एक बार फिर से भारत सरकार को पत्र लिखेंगे। 

अमृतसर में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने पर शनिवार को श्री हरमंदिर साहिब में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। देर रात तक युवक की पहचान नहीं हो पाई। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दावा किया था कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी देख लोग भड़क गए थे। इसी कारण संगत में रोष था। वहीं एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि एसजीपीसी की टास्क फोर्स आरोपी युवक को पकड़कर एक कमरे में ले गए। वहां उससे पूछताछ की गई, लेकिन वह कुछ नहीं बोल पाया। इसके बाद गुस्साए लोगों ने उसकी सारी उंगलियां तोड़ दीं। उसके सिर पर कड़े मारे। इस दौरान वह खून से लथपथ हो गया और वहीं उसने दम तोड़ दिया।

शाम को घटना के बाद आरोपी युवक को पकड़ने के बाद श्री दरबार साहिब की परिक्रमा में स्थित सीसीटीवी कैमरा के कंट्रोल रूम नंबर 50 में ले जाया गया। जब टास्ट फोर्स के कर्मचारी उसे लेकर एसजीपीसी दफ्तर ले जाने लगे, तो संगत भड़क गई।