सीरिया में अल-हसाका जेल पर ISIS का आतंकी हमला, 136 की हुई मौत, इनमें 84 आंतकी

सीरिया में ISIS के आतंकियों और कुर्द फोर्सेस के बीच चार दिन से जारी संघर्ष में रविवार तक 136 लोगों की मौत हो गई। आतंकियों और कुर्द सेना के बीच इस लड़ाई की शुरुआत गुरुवार को हुई थी। ISIS के 100 से ज्यादा आतंकियों ने अपने साथियों को छुड़ाने के लिए सीरिया के अल-हसाका शहर की घवेरन जेल पर हमला किया। जिसके बाद कुर्द फोर्सेस ने इन पर जवाबी हमला शुरू कर दिया।

ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, ISIS के लड़ाकों ने जेल पर हमला कर अपने कई साथियों को छुड़ा लिया और बहुत सारे हथियार लूट लिए। कुर्द सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने रविवार को कहा- जेल के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। आतंकी अब ज्यादा देर तक बच नहीं पाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लड़ाई में अब तक ISIS के 84 आतंकी और 45 कुर्द लड़ाके मारे गए हैं। जान गंवाने वालों में 7 आम नागरिक भी शामिल हैं। यूनिसेफ ने रविवार को हिरासत में लिए गए 850 नाबालिगों की सुरक्षा की मांग की है।

कुर्द अधिकारियों के मुताबिक, इस शहर की अलग-अलग जेल में 50 से ज्यादा देशों के अपराधियों को रखा गया है। इनमें इस्लामिक स्टेट के 12 हजार से ज्यादा आतंकी शामिल हैं। आतंकियों के हमले से पहले ही जेल के अंदर उत्पात शुरू हो गया था। जिसमें कुछ कैदी मारे गए थे।