सीएम जयराम ठाकुर ने ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में 105 करोड़ रुपये लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

हिमाचल सीएम जय राम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के भडोली कटियारा में लगभग 105 करोड़ रुपये की लागत की 19 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।

ज्वालामुखी में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी में लोक निर्माण विभाग का मण्डल और मझीन में जल शक्ति विभाग का उप-मण्डल खोलने की घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र को विकास के मामले में उचित महत्व मिले तथा उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाए, जो किसी न किसी कारण से विकास के मामले में उपेक्षित रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ कांग्रेस ने हमेशा अपनी पार्टी का विकास तथा गरीबों और दलितों की उपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए एक भी योजना शुरू नहीं की गई, वहीं वर्तमान राज्य सरकार ने समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहारा योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर जैसी योजनाएं समाज के लगभग सभी वर्गों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण और उनके उत्थान पर विशेष बल दिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को किराये में 50 प्रतिशत की छूट और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क जल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता प्रदेश में हो रहे विकास को पचा नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न पैरा वर्करों के मानदेय में रिकॉर्ड वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में भी 50 रुपये प्रति दिन की वृद्धि की गई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।