सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं, बागवानी को अपनाएं : देबश्वेता बनिक

उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने जिला हमीरपुर के किसानों से आग्रह किया है कि वे पारंपरिक खेती के साथ-साथ प्रदेश और केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर बागवानी को भी अपनाएं तथा अधिक से अधिक नकदी फसलों एवं फलदार पौधे लगाएं। इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी तथा उन्हें घर में ही अच्छा रोजगार मिलेगा। शनिवार को सुजानपुर उपमंडल के गांव भलेहू में उद्यान विभाग द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत आयोजित एक दिवसीय बागवान संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने यह अपील की।


  उन्होंने कहा कि किसानों-बागवानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार ने कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई हैं। किसानों-बागवानों को इनका भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उपायुक्त ने बताया कि एकीकृत बागवानी विकास मिशन और अन्य योजनाओं के अलावा उद्यान विभाग की एचपी शिवा परियोजना जिला हमीरपुर के किसानों-बागवानों की तकदीर बदल सकती है। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर बागवानी को बढ़ावा दिया जा रहा है। हमीरपुर में भी इस योजना के अंतर्गत गांव भलेहू सहित कुल 65 क्लस्टर चिह्नित करके लगभग 843 हैक्टेयर भूमि का चयन किया गया है। भलेहू के क्लस्टर में 38 किसानों की जमीन पर अमरूद के 21 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं, जबकि गांव कैहडरू में भी 54 किसानों की भूमि पर नींबू प्रजाति व अन्य फलों के लगभग नौ हजार पौधे लगाए गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि टाटा कंसल्टिंग इंजीनियरिंग ने हमीरपुर जिला में प्रस्तावित कुल क्लस्टर्स में से 54 में ड्रोन सर्वे का कार्य पूरा करके 660 हैैक्टेयर भूमि को चिह्नित कर लिया है। इस अवसर पर उपायुक्त ने बागवानों को सेब और अनार के पौधे वितरित किए। उन्होंने एचपी शिवा परियोजना के तहत लगाए गए अमरूद के बागीचों का अवलोकन भी किया।
    इससे पहले उद्यान विभाग के उपनिदेशक डॉ. आरएल संधू ने उपायुक्त, संगोष्ठी के अन्य वक्ताओं,  अतिथियों और बागवानों का स्वागत किया तथा विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिवा परियोजना के अलावा इस वित्त वर्ष के दौरान जिला के बागवानों को अभी तक एक लाख से अधिक फलदार पौधे वितरित किए जा चुके हैं।
    कार्यशाला के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र बड़ा के प्रभारी डॉ. प्रदीप कुमार ने बागवानों को मशरूम उत्पादन, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश वर्मा ने पशुपालकों के लिए किसान के्रडिट कार्ड की सुविधा और शिवा परियोजना के तहत गठित समिति के जिला समन्वयक डॉ. गोपाल चौहान ने बागवानी के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला में एसडीएम हरीश गज्जू, कृषि उपनिदेशक डॉ. अतुल डोगरा, बीडीओ निशांत शर्मा, जलशक्ति विभाग के एसडीओ जीतेश कुमार, अन्य अधिकारी और जिले के विभिन्न विकास खंडों के बागवान भी उपस्थित थे।