श्री हरमंदिर साहिब में बेअदबी की घटना पर SGPC अध्यक्ष का बयान, बोले- खुद की SIT बनाकर करेंगे जांच

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दो दिन पहले गोल्डन टेंपल में बेअदबी करने वाले युवक की एक-एक मूवमेंट की जानकारी दी। SGPC ने दावा किया कि उसकी टास्क फोर्स के सेवादारों ने शनिवार सुबह ही इस युवक की संदिग्ध गतिविधियों को नोटिस कर लिया था। सेवादारों ने बाकायदा 2 बार उसे सचखंड साहिब में जाने से रोका भी। शाम 5 बजे जब सेवादारों की शिफ्ट बदली तो युवक उसका फायदा उठाकर दर्शन ड्योढ़ी पार कर श्रद्धालुओं की कतार में शामिल हो गया। गौरतलब है कि शाम तकरीबन साढ़े 6 बजे युवक ने सचखंड साहिब में बेअदबी की जिसके बाद नाराज भीड़ ने उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी थी।

SGPC प्रधान हरजिंदर सिंह धामी ने सोमवार दोपहर सवा 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। इसमें उन्होंने बेअदबी करने और उसके बाद मारे गए युवक की उस दिन की एक-एक गतिविधि की जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने मामले की जांच के लिए अपनी अलग SIT बनाने की बात कही।

SGPC अध्यक्ष ने कहा कि पहले दरबार साहिब सरोवर, उसके बाद स्वर्ण मंदिर और फिर कपूरथला में बेअदबी की गई। सभी घटनाओं को अंजाम देने वालों के चेहरे एक जैसे लगते हैं। दरबार साहिब में घटना को अंजाम देने वाले युवक की गतिविधियों से लगा कि वह पूरी तरह ट्रेंनिंग लेकर आया था। इसके बाद शक और पक्का हो रहा है कि इन घटनाओं के पीछे साजिश है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी और डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा ने मामले की तह तक जाने का वादा किया है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) अध्यक्ष धामी ने कहा है कि गोल्डन टेंपल में बेअदबी के मामले में युवक के मारे जाने पर गलत बयानबाजी नहीं की जानी चाहिए। भारत सरकार का नियम है सेल्फ डिफेंस में अगर गोली भी मार दी जाए तो गलत नहीं होता। यहां भी ऐसा ही हुआ है। युवक ने श्रीसाहिब को उठाकर गुरु महाराज पर प्रहार करने का प्रयास किया था। डिफेंस में यह प्रतिक्रिया आई है।

धामी ने केंद्र और राज्य की एजेंसियों पर शक जाहिर करते हुए कहा कि कमेटी अपनी विशेष टीम (SIT) बनाएगी। भले ही पुलिस अपने स्तर पर स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग टीम (SIT) बनाकर जांच कर रही है। SGPC की टीम में बुद्धिजीवियों को जांच की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन खत्म होने के बाद से ही पंजाब में बेअदबी की घटनाएं शुरु हुई हैं। SGPC का न केंद्र से वासता है और न राज्य से। अगले साल चुनाव है और इन घटनाओं के पीछे बड़ी साजिश है।

है.