श्री दरबार साहिब में बेअदबी की कोशिश और आरोपी की मौत से घमासान, CM चन्नी ने दिए जांच के आदेश

Sri Harmandir Sahib

अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश करने वाले युवक को लोगों ने पीट-पीट कर मार डाला। युवक ने सचखंड के अंदर बने जंगले पर से कूद कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने की कोशिश की थी। इस दौरान युवक ने वहां रखी कृपाण भी उठा ली थी। जिसके बाद वहां मौजूद सेवादारों ने उसे पकड़ कर एसजीपीसी के हवाले कर दिया।

एसजीपीसी के पदाधिकारियों ने दावा किया कि वहां मौजूद लोगों ने युवक को पीट-पीट कर मार डाला। वहीं, अब पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मामले की पूरी जांच के आदेश दिए है।

दरअसल, शनिवार शाम को दरबार साहिब में रहरास पाठ (शाम को किया जाने वाला श्री ग्रंथ साहिब का पाठ) चल रहा था। सुरक्षा के लिए बनाए गए जंगले के अंदर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे पाठी पाठ पढ़ रहे थे। इस बीच ही संगत की लाइन में लगा युवक सुरक्षा के लिए लगाए जंगले के ऊपर से कूदा और श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया। इस बीच उसका पांव रुमाले पर आ गया।

इससे वहां हड़कंप मच गया और सेवादारों ने तुरंत उसे पकड़ लिया। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि युवक ने वहां रखी कृपाण को पकड़ने की कोशिश की। वहीं, कुछ लोगों ने बताया कि युवक श्री गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष रखे फूल उठाने की कोशिश कर रहा था।

सेवादारों ने उसे एसजीपीसी की टास्क फोर्स के हवाले कर दिया और टास्क फोर्स के सदस्य इस युवक को वहां से बाहर ले गए। इसके तुरंत बाद गुस्साई सिख जत्थेबंदियों ने एसजीपीसी के दफ्तर के सामने धरना शुरू कर दिया। इन सदस्यों ने मांग की कि बेअदबी करने वाले का शव पुलिस को नहीं सौंपना चाहिए। दूसरी ओर डीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि युवक का शव पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया गया है।

CM चन्नी ने दिए जांच के आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की कोशिश की निंदा की और राज्य पुलिस को मामले की पूरी जांच करने और असली साजिशकर्ताओं को खोजने का निर्देश दिया।