श्री गुरुग्रंथ साहिब के करीब पहुंचा यूपी का युवक, कृपाण उठाई; बेअदबी करने पर लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला

सिखों के सबसे बड़े धर्मस्थल स्वर्ण मंदिर में शनिवार को एक युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। उत्तर प्रदेश के रहने वाले इस युवक ने स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने की कोशिश की और वहां रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठा ली थी। इसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला।

इस घटना के बाद स्वर्ण मंदिर में माहौल गरमा गया है। उग्र भीड़ ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि युवक की बॉडी दिखाई जाए और शव पुलिस को न सौंपा जाए। अमृतसर के DCP परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि युवक का शव सिविल अस्पताल भेज दिया गया है।

मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि युवक ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी कृपाण उठाने का प्रयास भी किया था। कुछ लोगों का कहना था कि युवक गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखे फूल उठाने की कोशिश कर रहा था। सचखंड में मौजूद सेवादारों ने युवक को पकड़कर गोल्डन टेंपल में तैनात SGPC की टास्क फोर्स के हवाले कर दिया। SGPC के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर में मौजूद लोगों ने ही पीट-पीटकर युवक की हत्या कर दी।

गोल्डन टेंपल पहुंचे अमृतसर के DCP परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि मारे गए युवक की उम्र 30-32 साल के आसपास है और गोल्डन टेंपल में प्रवेश करते समय उसने सिर पर पीला पटका बांध रखा था। सरोवर के अंदर बने सचखंड साहिब तक पहुंचने के लिए लगी लाइन में युवक का व्यवहार सामान्य लग रहा था।

DCP के अनुसार सचखंड के अंदर पहुंचने के बाद जहां सभी लोग झुककर माथा टेकते हैं, वहां ये युवक अचानक जंगला कूदकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया और उनके सामने रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठाने की कोशिश की। इसी दौरान सेवादारों ने उसे पकड़ लिया। सचखंड से बाहर लाने तक युवक के साथ संगत ने इतनी मारपीट की कि उसकी मौत हो गई।