शाहपुर क्षेत्र में पुलों व सड़कों के निमार्ण पर खर्च होंगे 9.20 करोड़: सरवीन चौधरी

धर्मशाला:- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र में पुलों व सड़कों के निमार्ण पर 9.20 करोड रुपये व्यय किये जा रहे हैं। सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मंझग्रां-लदवाड़ा के कुठेहड के वार्ड नम्बर तीन में सात लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन करने के उपरांत बोल रहीं थी। उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से आस-पास के गांवों के लोगों को सामाजिक, धार्मिक कार्यो को करने की सुविधा मिलेगी, सरवीन ने कहा कि शाहपुर हलके में समग्र और संतुलित विकास को सुनिश्चित बनाया गया है तथा करोड़ों रुपये की विकास योजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई और सड़कों के विस्तार तथा सुधार पर विशेष बल दिया गया है।

सरवीन ने कहा कि वरिष्ठ महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना आरंभ की गई है, जिसमें 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 रुपए की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। इस योजना से लगभग 60 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी और 55 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि 20 लाख रुपये की लागत से निर्माण लिंक रोड बद बस्ती धनोटू की मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत रिटेनिंग वाल व कटिंग का कार्य प्रगति पर है।  35 लाख रुपये की लागत से (एएमपी के अंतर्गत) रजोल  धनोटू सड़क  में तारकोल बिछाई गई है जिसका इसका कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि हार कुठेहड सड़क पर पुलियों और नालिओं के निर्माण पर दो लाख रुपये व्यय किये जाएंगे जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है।  उन्होंने बताया कि नाबार्ड के अन्तर्गत मकरोटी से भैरों सड़क व पुल निर्माण पर  464 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं जिसका कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि एनएच-154 से धनोटू बद बस्ती सड़क निर्माण 399 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे। जिसकी डीपीआर का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि गांव कुठेहड गांव में 2.50 लाख रुपये की लागत से 63 केवीए से 100 केवीए का ट्रांसफार्मर अपग्रेड किया गया है। इसके अलावा इसी गांव में 12 लाख रुपये की लागत से 63 केवीए का नया ट्रांसफार्मर रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि 200 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना का सुधार होगा जिससे दो टयूबवेल, चार टैंक, पम्पिग मशीनरी तथा पाईप लाईन बिछाई जाएगी। उन्होंने वाटिका बनाने के लिए 1.50 लाख रुपये तथा मशीनरी लगाने के लिए 1.50 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त छः महिला मंडलों को 10-10 हजार रुपये के चेक वितरित किये।

सरवीन ने सुनी जन समस्याएं

इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने कुठेहड में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने के निर्देश दिये।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीओ लोक निर्माण विभाग विवेक कालिया, एसडीओ जल शक्ति अनिल शर्मा, जेई ऋषभ, जेई देवव्रत, सीडीपीओ अशोक शर्मा, चेयरमैन विजय चौधरी, प्रधान कुठेड़ अछरी देवी, उपप्रधान योग राज चड्ढा, प्रधान कुठमा रवि कुमार, प्रधान घरोह तिलक राज शर्मा, प्रधान डडम्ब अंजू बाला, बीडीसी रंजीत, प्रधान मकरोटी कृष्ण कुमार, उपाध्यक्ष अश्वनी शर्मा, पंचायत सदस्य  सरिता, कमलेश, संजय, सतीश, राकेश मनु, जोगिन्दर चौधरी, अश्वनी चौधरी, कैप्टन अमर चौधरी, शिक्षक संघ प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।