शानदार रहा कप्तान विराट कोहली का टेस्ट करियर, कई रिकॉर्डस के साथ तमाम दिग्गजों को छोड़ चुके हैं पीछे

Virat Kohli टी-20 के बाद अब टेस्ट से कप्तानी छोड़ने का एलान किया है। सोशल मीडिया पर शनिवार को उन्होंने एक इमोशनल पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी। कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने के बाद निराश नजर आए।

कोहली ने अपनी कप्तानी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जो तमाम दिग्गजों को पीछे छोड़ते हैं।

कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान हैं। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया है।

विराट कोहली ने 68 टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी की, जिसमें से 40 मैचों में जीत मिली। 17 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 11 मुकाबले ड्रॉ रहे।

उन्होंने कप्तान के तौर पर 113 पारियों में 54.80 के एवरेज से 5864 रन बनाए हैं। कोहली के बल्ले से टेस्ट कप्तान के तौर पर 20 शतक और 18 अर्धशतक निकले है।

विराट कोहली ने सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया है। विराट ने 68 मुकाबलों में कप्तानी की, जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 60 मुकाबलों में कप्तानी की थी।

विराट कोहली ने घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा 24 मुकाबले जीते हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था, जिन्होंने बतौर कप्तान भारत में 21 मैचों में जीत हासिल की थी।

कप्तान के तौर पर विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में भी शुमार हैं। कोहली ने अपने कप्तानी के करियर में 20 टेस्ट शतक लगाए। उनसे आगे केवल अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ हैं, जिनके नाम 25 शतक दर्ज हैं।

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर बल्लेबाजी करते हुए 7 दोहरे शतक भी बनाए हैं। वह ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं।