लुधियाना ब्लास्ट का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, जर्मनी से हुआ गिरफ्तार आतंकी मुल्तानी, ISI के कहने पर ड्रग तस्करों संग रची थी साजिश…

लुधियाना ब्लास्ट के मामले में जर्मनी से सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के आतंकी जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मुल्तानी को संघीय पुलिस ने मध्य जर्मनी के एरफर्ट से पकड़ा है। लुधियाना बम धमाके की शुरूआती जांच में ही मुल्तानी का नाम सामने आ गया है।

बता दे उसने पाक खुफिया एजेंसी ISI और पाकिस्तान में बैठे गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंदा के जरिए लुधियाना बम धमाके की साजिश रची थी। मुल्तानी से पूछताछ के लिए भारतीय जांच एजेंसियां जल्द ही जर्मनी जा सकती हैं। लुधियाना धमाके के लिए पंजाब पुलिस के बर्खास्त हेड कॉन्स्टेबल गगनदीप सिंह को जरिया बनाया गया।

साथ ही शुरूआती जांच में यह भी पता चला कि मुल्तानी दिल्ली और मुंबई में भी धमाके की साजिश रच रहा था। इसके बाद केंद्र सरकार की अपील पर उसे गिरफ्तार किया गया। मुल्तानी पर खालिस्तान समर्थक होने के साथ पाकिस्तान के जरिए पंजाब बॉर्डर से भारत में हथियार और नशा तस्करी करवाने के भी आरोप हैं। हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा संधू। रिंदा बब्बर खालसा इंटरनेशनल के चीफ वधावा सिंह बब्बर से जुड़ा हुआ है।

​​मुल्तानी और रिंदा ने रची थी साजिश
लुधियाना कोर्ट कॉम्प्लेक्स में हुए धमाके की शुरूआती जांच में ही केंद्र और पंजाब की एजेंसियों को पता चल चुका था कि इसकी साजिश मुल्तानी और रिंदा ने रची है। इसके जरिए पंजाब को चुनाव से पहले अस्थिर करना था। मुल्तानी पंजाब में होशियारपुर जिले के गांव मंसूरपुर का रहने वाला है। मुल्तानी पाकिस्तान में अपने नेटवर्क के जरिए भारत में पंजाब के रास्ते हथियार और ड्रग्स तस्करी करवा रहा था। हथियार तस्करी के पीछे भारत में बम धमाके करने की साजिश थी।

लुधियाना में बम धमाका करने वाला गगनदीप सिंह
मुल्तानी प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा हुआ है। उसके US बेस्ड SFJ के प्रधान अवतार सिंह पन्नू और हरप्रीत सिंह राणा के साथ करीबी संबंध हैं। ये सभी सिख रेफरेंडम 2020 के जरिए खालिस्तान बनाने के एजेंडे पर काम कर रहे हैं। मुल्तानी ने हाल ही में SFJ के खालिस्तानी कैंपेन में मदद की थी, जिसके बाद वह जांच एजेंसियों की नजर में आया था।