रोगियों को हिमकेयर तथा आयुष्मान योजना का लाभ भी दें : उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल

Nipun Jindal

धर्मशाला : उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल ने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में जन-जन तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मी श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं।

डॉ.निपुण जिंदल आज आयुर्वेदिक अस्पताल धर्मशाला की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दौरान बोल रहे थे। बैठक में समिति के वर्ष 2021-22 के लिए 6.15 लाख रुपये के अनुमानित बजट को स्वीकृति प्रदान की गई।

इस मौके पर उपायुक्त ने आयुर्वेदिक अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया। उपायुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारियों को मरीजों के लिए अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को कहा।

उपायुक्त ने आयुर्वेेदिक अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अधिक से अधिक लोगों को हिमकेयर तथा आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़े ताकि लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

उन्होंने आयुर्वेदिक अस्पताल की चारदीवारी के लिए दो लाख रुपये स्वीकृत किये। इस दौरान पूर्व वित्त वर्ष 2020-21 व 2021-22 में व्यय बजट की कार्योत्तर स्वीकृति भी प्रदान की गई जोकि कोविड-19 के कारण नहीं ले पाए थे।

उपायुक्त ने कहा कि समिति अस्पताल में रोगियों को दी जाने वाली सुविधाओं में सुधार और सहायता को और मजबूती दी जाए। उन्होंने कहा कि समिति की रोगियों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई गई जन हितैषी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

इस दौरान गवर्निंग परिषद के गैर सरकारी सदस्यों ने अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी को लेकर अपनु बहुमूल्य सुझाव दिये। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ.अंजलि शर्मा, चिकित्सक डॉ. बीरबल ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा सहितपिवभिन्न विभागों के अधिकारी तथा रोगी कल्याण समिति के सदस्य मौजूद थे।