राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ‘अमृत उद्यान’ का करेंगी उद्घाटन, 31 जनवरी से खुलेगा आम जनता के लिए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ‘अमृत उद्यान’ का उद्घाटन करेंगी यह जानकारी राष्ट्रपति की प्रेस सचिव ने दी। बता दें कि ‘अमृत उद्यान’ पहले मुगल गार्डन के नाम से जाना जाता था लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव पर नव निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मुगल गार्डन का नाम ‘अमृत उद्यान’ कर दिया है। ‘अमृत उद्यान’ आम जनता के लिए 31 जनवरी से खोल दिया जाएगा और 26 मार्च तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। वहीं अमृत उद्यान खास तौर पर 28 मार्च को किसानों के लिए, 29 को दिव्यांगों और 30 मार्च को सेना के लिए खोला जाएगा।

अमृत उद्यान के बारे में बात करें तो इस बाग में 138 तरह के गुलाब के फूल, 10 हजार से ज्यादा ट्यूलिप बल्ब सहित 5 हजार से ज्यादा तरह तरह के फूल देखने को मिलेंगे। इस बार अमृत उद्यान में लगे सभी पेड़ पौधों पर QR कोड लगाए जाएंगे जिसको स्कैन करते ही पेड़ पौधों की जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि अमृत उद्यान का डिजाइन आजादी से पहले 1917 में सर एडविन लुटियंस ने किया था, लेकिन इसमें पौधे लगाने का काम 1928-1929 में किया गया। आजाद भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने इसे सबसे पहले आम जनता के लिए खोला था। सर एडविन लुटियंस की पत्नी ने अमृत उद्यान को ‘स्वर्ग’ बताया था।