यूक्रेन में सेना नहीं भेजेगा अमेरिका, रूस के लिए बंद किया एयर स्पेस, जानें ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ में राष्ट्रपति बिडेन के संबोधन से जुड़ी बड़ी बातें

joe biden

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सातवां दिन है. पिछले 6 दिनों से दोनों ही देश एक दूसरे के आमने सामने है, लेकिन झुकने के लिए तैयार नहीं है. एक हफ्ते की जंग के दौरान दोनों देशों की बैठक भी हुई लेकिन हालात काबू में होते नहीं दिख रहे है. इस बीच अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में यूक्रेन पर रूस के हमलों की आलोचना की.

उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तानाशाह बताते हुए कहा कि अपने पूरे इतिहास में हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं.

वहीं, संबोधन के दौरान बिडेन ने रूस और यूक्रेन के लेकर कई बड़े एलान भी किए. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अपने भाषण की शुरुआत यूक्रेन संकट से की.उन्होंने सदन में मौजूद सांसदों से कहा कि वे खड़े होकर यूक्रेन के लोगों के जज्बे को सलाम करें.

जो बिडेन ने कहा, ”अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है. अमेरिका और हमारे सहयोगी सामूहिक शक्ति के साथ नाटो क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करेंगे. यूक्रेनियन साहस के साथ लड़ रहे हैं. पुतिन को युद्ध के मैदान में लाभ हो सकता है, लेकिन उन्हें लंबे समय तक इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.” उन्होंने एलान किया, ”हम सभी रूसी उड़ानों के लिए अमेरिकी हवाई क्षेत्र को बंद करने में अपने सहयोगियों के साथ शामिल होंगे.”

यूक्रेन को एक बिलियन डॉलर की मदद

बिडेन ने एलान किया कि अमेरिका यूक्रेन को एक बिलियन डॉलर की मदद देने जा रहा है. बिडेन ने कहा, ”हम NATO देशों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम यूक्रेन की सहायता के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं.” हालांकि बिडेन ने साफ किया कि यूएस की सेना यूक्रेन-रूस के युद्ध में शामिल नहीं होगी.

यूक्रेन के साथ यूरोपियन यूनियन

बिडेन ने कहा कि पुतिन इस वक्त दुनिया से इतने अलग-थलग हो चुके हैं, जितना कि वह पहले कभी नहीं हुए. उन्होंने कहा कि यूरोपियन यूनियन (ईयू) के करीब 30 देश इस वक्त यूक्रेन के साथ हैं.

पुतिन को सजा देना जरूरी

बिडेन ने आगे कहा कि यूरोपियन यूनियन एक जुट है. हम यूक्रेन के लोगों पर गर्व करते हैं. अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बेहद जरूरी है.” उन्होंने कहा, ”पुतिन ने सोच समझकर यूक्रेन पर हमला किया है. अब आर्थिक प्रतिबंधों से रूस कमजोर होगा.”

अमेरिका के बुनियादी ढ़ांचे में सुधार करने की बात दोहराई

बिडेन ने अमेरिकी के विकास के लिये बुनियादी ढ़ांचे में विकास करने के लिये अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. उन्होंने कहा कि हमें चीन और अन्य प्रतिस्पर्धियों के साथ बराबरी करने की आवश्यकता है.

कोविड से लड़ाई जारी रखने की कही बात

राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि कोविड-19 के साथ जीने के बारे में उन्होंने कहा कि हम कभी भी केवल कोविड के साथ रहना स्वीकार नहीं करेंगे. हम अन्य बीमारियों की तरह वायरस का मुकाबला करना जारी रखेंगे.

अमेरिका में टेस्ट टू ट्रीट योजना की शुरुआत

बिडेन ने कहा हम “टेस्ट टू ट्रीट” पहल शुरू कर रहे हैं, ताकि लोग किसी फार्मेसी में परीक्षण करवा सकें और अगर वे सकारात्मक हैं, तो बिना किसी कीमत के एंटीवायरल गोलियां मौके पर ही प्राप्त कर सकते हैं.