यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों को लेकर AI की पहली उड़ान मुंबई पहुंची, पीयूष गोयल ने की अगवानी

piyush goyal

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में फंसे 219 भारतीयों का पहला जत्था विशेष विमान के द्वारा आखिरकार शनिवार को मुंबई पहुंच गया। रोमानिया के बुखारेस्ट से एयर इंडिया की पहली निकासी उड़ान से मुंबई पहुंचे,जिनमें ज्यादातर छात्राएं हैं।

दरअसल, यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के कारण यूक्रेन से छात्रों को निकालना मुश्किल है इसलिए पहले छात्रों को पड़ोसी देश रोमानिया ले जाया गया और वहां से एयर इंडिया के विमान से छात्रों को आज मुंबई लाया गया।

वहीं, जब भारतीय छात्र मुंबई पहुंचे तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने खुद उनकी अगवानी की और हालचाल जाना। इस दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत से ही इस मुद्दे पर गंभीरता दिखाई तथा विदेश मंत्रालय और दूतावासों के जरिये सैकड़ों भारतीय छात्र सुरक्षित आ चुके हैं, जिनमें ज्यादातर लड़कियां हैं। जल्द ही और बच्चे वापस आएंगे, जब तक सारे भारतीय छात्र वापस नहीं आ जाते, ये मिशन चलता रहेगा।

वहीं, मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा, “हमारे बच्चे सुरक्षित स्वदेश पहुंच गए हैं। बृहन्नमुंबई (बीएमसी) ने उनकी सुविधा के लिए सभी इंतजाम किए हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों के अस्थायी तौर पर रहने-खाने, कोरोना टेस्टिंग समेत सभी तरह के इंतजाम बीएमसी करेगी और उसका खर्च भी उठाएगी।”

उधर, रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से सुरक्षित लाए गए भारतीय छात्रों ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की प्रशंसा की। उनका कहना है कि उनका अच्छे से ख्याल रखा गया, हालांकि अभी भी बहुत से भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं और गोलाबारी के बीच बंकरों में शरण लिए हुए हैं। भारत सरकार उन सभी की सुरक्षित वापसी में जुटी हुई है।