युवाओं के सर्वांगीण विकास में अहम भूमिका निभा रहा नेहरू युवा केन्द्र: एडीसी

धर्मशाला:- अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हंे अलग-अलग सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व उनके सर्वागीण विकास को लेकर काफी अहम भूमिका निभा रहा है। इसीलिए नेहरू युवा केन्द्र की और से आयोजित कार्यक्रमों में युवाओं को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। एडीसी राहुल कुमार आज डीआरडीए सभागार में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित जिला युवा सम्मेलन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

एडीसी ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं एवं युवा मंडलों से नेहरू युवा केन्द्र द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों से अवगत करवाना एवं उन कार्यक्रमों में युवाओं की जनभागीदारी सुनिश्चिित करने के साथ ही युवाओं से विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर उनके सुझाव आमंत्रित करना था।

राहुल कुमार ने कहा कि इस कोविड के दौर में नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवियों की भूमिका सराहनीय रही है। उन्होंने युवाओं से लोग को कोरोना टीकाकरण तथा कोरोना टेस्ट करवाने, सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए मानकों के अनुरूप मास्क का उपयोग करने तथा स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कोरोना रोधी उपायों का अक्षरशः पालन करने तथा गांव-गांव तक लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।

एडीसी ने युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ हर कार्य लक्ष्य बनाकर करने की सीख दी। उन्होने कहा कि लक्ष्य बनाकर युवा सतत सकारात्मक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि युवा निराशा का भाव नहीं रखते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करें। असफलता से निराश नहीं होवें। असफलता ही सफलता की भूमिका का निर्माण करती है। हर युवा परिपूर्ण और शक्तिपुंज है। सफलता के लिए प्रयासों की आवश्यकता रहती है। युवा नशे से दूर रहें और अपना ध्यान खेल योग आदि पर केन्द्रित करें। एडीसी ने इस दौरान युवाओं के साथ अपने अनुभव सांझा किये।

उन्होंने ज़िला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा नेहरू युवा केन्द्र को ज़िला में अन्य युवाओं को जोड़ने के लिए विशेष कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि इनके सयुंक्त प्रयासों से ज़िला में युवा गतिविधियों को बढ़ा कर उनकी ऊर्जा का समाज के कार्योंे में समुचित लाभ उठाया जा सकता है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने युवाओं को खेलों के प्रति रूझान को बढ़ावा देने तथा साथ ही फिट इंडिया मुहिम के तहत 30 युवा मंडलों को खेल सामग्री का वितरण किया गया।

इस दौरान रिसोर्स पर्सन जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश सूद ने युवाओं को कोरोना संक्रमण, टीबी तथा एड्स से बचाव बारे जागरूक किया। जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग से सन्नी कुमार ने युवाओं को खेलों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि युवा अन्य गतिविधियों के साथ-साथ खेलों पर भी ध्यान दें। खेलों से न केवल शारीरिक विकास होगा बल्कि मानसिक विकास भी संभव होगा। रिसोर्स पर्सन निखिल शर्मा ने युवाओं को पानी के संरक्षण बारे जागरूक किया।

नेहरू युवा केन्द्र धर्मशाला की लेखापाल नीलम चौधरी ने बैठक का संचालन करते हुए विभागीय गतिविधियों और कार्यक्रमों बारे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र धर्मशाला द्वारा ज़िला में युवाओं के माध्यम से गतिविधियों को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य श्रेष्ठा नवी, नेहरू युवा केन्द्र की लेखाकार नीलम चौधरी सहित विभिन्न युवा मंडलों के प्रतिनिधि तथा नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवक मौजूद थे।