मोहाली टेस्ट में विराट कोहली के नाम दर्ज होगा यह बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 12वें भारतीय

भारत की तरफ से 100वां टेस्ट मैच खेलने वाले 12वें खिलाड़ी बनने की दहलीज पर खड़े स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह यह उपलब्धि हासिल करेंगे.

कोहली ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण किया था जिसमें उन्होंने चार और 15 रन बनाये थे. इस दिग्गज बल्लेबाज ने इसके बाद रनों का अंबार लगाने में कोताही नहीं बरती और अभी तक उनके नाम पर सबसे लंबे प्रारूप में 50.39 की औसत से 7962 रन दर्ज हैं.

श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाला मैच कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा. कोहली ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा जारी वीडियो में कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं 100 टेस्ट मैच खेलूंगा. यह लंबा सफर रहा है. इन 100 टेस्ट मैच तक पहुंचने के दौरान हमने काफी क्रिकेट खेली.’’

उन्होंने कहा, ‘‘बहुत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो रही है. मैं भाग्यशाली हूं जो कि अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने जा रहा हूं.’’ कोहली ने कहा, ‘‘ईश्वर की बड़ी कृपा रही है. मैंने अपनी फिटनेस पर वास्तव में कड़ी मेहनत की है. यह मेरे लिये, मेरे परिवार के लिये, मेरे कोच के लिये बड़ा क्षण है, जो मेरे इस मुकाम तक पहुंचने से बहुत खुश हैं.’’

कोहली से पहले भारत की तरफ से 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और ईशांत शर्मा शामिल हैं.