मेरठ में PM मोदी ने Augarnath मंदिर में की पूजा-अर्चना, शहीद स्मारक पहुंचकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मेरठ में 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नायक मंगल पांडे की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। बता दें कि पांडे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री (बीएनआई) रेजिमेंट में सिपाही (इन्फैंट्रीमैन) थे।

उन्होंने 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। इस दौरान पीएम मोदी ने शहीद स्मारक स्थित संग्रहालय का अवलोकन भी किया।

औघड़नाथ मंदिर में प्रधानमंत्री ने पूजा-अर्चना की

उत्तर प्रदेश के मेरठ के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री यहां औघड़नाथ मंदिर में पूजा करने के बाद शहीद स्मारक पहुंचे और देश के लिए जान कुर्बान करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और इसकी परिक्रमा की। मेरठ छावनी स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है।

Image

ब्रिटिश शासनकाल में भारतीय सैनिकों को काली पलटन कहा जाता था। इसी मंदिर के आस-पास भारतीय सैनिक रहते थे और इसके चलते इस मंदिर को काली पलटन मंदिर के नाम से पुकारा जाने लगा।

ऐसा कहा जाता है कि ब्रिटिश हुकूमत के दौरान भारतीय सैनिक औघड़नाथ मंदिर में पानी पीने के लिए आते थे, लेकिन मंदिर के पुजारियों ने भारतीय सैनिकों के मंदिर में मौजूद कुएं से पानी पीने का विरोध किया, क्योंकि वे जिन कारतूसों का इस्तेमाल करते थे, उनमें गाय की चर्बी मिली होती थी।

इसी के बाद यहीं से अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ भारतीय सैनिकों में विद्रोह की ज्वाला भड़की थी और 1857 की क्रांति की शुरुआत हुई थी।