मार्च 121 साल में इस बार का सबसे गर्म, आगामी महीनों में कहीं चलेगी लू, कहीं भारी बारिश…

GURUGRAM, INDIA - MAY 27: A man drinks water on a summer day, near Sector 15, on May 27, 2019 in Gurugram, India. (Photo by Yogendra Kumar/Hindustan Times via Getty Images)

 121 साल में इस बार का मार्च सबसे गर्म, गर्मी ने कई राज्य में लोगों को अभी से ही मई और जून का एहसास करवा दिया है। वहीं अप्रैल में पारा धीरे-धीरे और ऊपर चढ़ रहा है। वहीं मौसम विभाग ने उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है। हालांकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां लगातार तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।  

कई राज्यों में चलेगी भीषण लू

राजधानी दिल्ली समेत बिहार,यूपी,हरियाणा,पंजाब,हिमाचल और जम्मू कश्मीर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है। विदर्भ और गुजरात में भी पारा ऊपर चढ़ेगा। दक्षिण पश्चिम,मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छतीसगढ़, झारखंड और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

कई राज्यों में भारी लू दर्ज की जाएगी तो कई राज्यों में भारी बारिश के बी आसार जताए जा रहे हैं,वहीं अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड,मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का कारण बनेंगी। दो से चार अप्रैल के बीच पश्चिम बंगाल के उत्तरी इलाके और सिक्किम में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। तीन से चार अप्रैल को मेघालय में भारी बारिश की संभावना है।