मानसून सत्रः 10 जिलों के 5628 गांव हुए जगमग, 24 घंटे बिजली, बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने सदन में दी जानकारी

हरियाणा के 10 जिलों के 5628 गांव प्रदेश में सरकार की ओर से चलाई जा रही जगमग योजना के तहत जोड़े जा चुके है। ये जानकारी बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने आज सदन में दी।

इन 10 जिलों में गुरूग्राम,फरीदाबाद,रेवाड़ी,सिरसा,फतेहाबाद,पंचकूला,अंबाला,कुरूक्षेत्र,करनाल और यमुनानगर शामिल हैं। इन सभी जिलों के 5628 गांवों में “ म्हारा गांव जगमग गांव ” योजना के अंतर्गत 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है।


रणजीत सिंह चौटाला ने विधानसभा में बताया कि नूंह में योजना के तहत 14 फीडरों के तहत आने वाले 101 गांवों में कार्य प्रगति पर है। 5 फीडरों पर आने वाले 51 गांवों का कार्य 24 मई को आवंटित किया जा चुका है। शेष 5 फीडरों के तहत आने वाले 26 गांव के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की गई है। पूरे जिले में योजना के तहत कार्य चालू वित्त वर्ष के दौरान पूरा होने की संभावना है।

रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना को अपनाने वाले गांवों में चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है। इतना ही नहीं, प्रदेश ने लाइन लॉस और बिजली चोरी को भी रोकने में कामयाबी हासिल की है। प्रदेश का एल एंड टी लॉस 33 प्रतिशत से घटकर 13.5 प्रतिशत रह गया है।