महिला एशिया कप हॉकी: भारत ने चीन को 2-0 से हराकर कांस्य पदक जीता

पिछली बार की चैम्पियन भारतीय टीम ने शुक्रवार को चीन को 2-0 से हराकर महिला एशिया कप हॉकी का कांस्य पदक जीता। भारतीय खिलाड़ियों ने पहले दो क्वार्टर में नियंत्रण बनाये रखा और इसी दौरान दो गोल कर हाफ टाइम तक उसने चीन पर 2-0 तक बढ़त बना ली थी।

हालांकि दूसरे हाफ में कोई और गोल नहीं हुआ और भारतीय टीम ने मैच को जीत कांस्य पदक पर कब्जा जमा लिया।  भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छी शुरूआत की और दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये। शर्मिला देवी ने 13वें मिनट में गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। गुरजीत कौर के फ्लिक को चीन की रक्षात्मक पंक्ति ने रोक दिया और इसके रिबाउंड पर शर्मिला ने गोल दाग दिया।

भारत ने दूसरे क्वार्टर में भी इसी लय में खेलना जारी रखा। भारतीय खिलाड़ियों ने लगातार सेंध लगाकर चीन की रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बनाये रखा और फिर 19वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया। गुरजीत ने शानदार ड्रैग फ्लिक से इसे गोल में बदलकर स्कोर 2-0 कर दिया।

Image

चीन ने भी जवाब देते हुए एक पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता पूनिया ने इसे शानदार तरीके से नाकाम कर दिया। दो गोल से पिछड़ने के बाद चीन की टीम छोर बदलने के बाद काफी आक्रामक हो गयी और उसने भारतीय रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बनाने का प्रयास किया लेकिन वे सफल नहीं हो सकीं।

Image

बता दें कि सेमीफाइनल में कुछ लचर डिफेंस और पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाने में असफलता के कारण भारत की उम्मीदें टूट गयीं और उसे कोरिया से 2-3 से हार मिली थी।

Image