महाराष्ट्र में ओमिक्रोन वेरिएंट के आए 7 नए मामले, राज्य में कुल केस 17 हुए

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र ने शुक्रवार को कोरोनोवायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के सात नए मामले दर्ज किए, जिसमें एक साढ़े तीन साल का बच्चा भी शामिल है. अब राज्य में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 17 हो गई है. कुल मिलाकर महाराष्ट्र में दिन के दौरान 695 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए. राज्य की राजधानी मुंबई में ओमिक्रोन के तीन नए मामले मिले. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की हालिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य में सात नए ओमिक्रोन मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन मुंबई से और चार पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम से हैं.


स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मुंबई के तीन मरीज क्रमशः तंजानिया, यूके और दक्षिण अफ्रीका-नैरोबी के सभी पुरुष हैं. बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, तंजानिया से लौटा यात्री घनी आबादी वाले धारावी स्लम क्षेत्र का निवासी था, लेकिन समुदाय में घुलने-मिलने से पहले वह आइसोलेट था. पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) से अन्य चार नए मरीज सामने आए. विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये सभी तीन नाइजीरियाई महिलाओं के संपर्क में आए, जिनमें पहले ओमिक्रोन संक्रमण पाया गया था.

 

सात नए रोगियों में से चार को पूरी तरह से वैक्सीन लगाई गई थी. एक मरीज को कोरोना वायरस के टीके की एक डोज मिली है, जबकि एक मरीज को वैक्सीन नहीं लगाई गई. एक और मरीज साढ़े तीन साल का बच्चा है और वैक्सीनेशन के योग्य नहीं है. नए रोगियों में से चार में लक्षण नहीं थे, जबकि अन्य तीन में केवल हल्के लक्षण थे. एक दिसंबर से अब तक 61,439 अंतरराष्ट्रीय यात्री मुंबई, पुणे और नागपुर हवाईअड्डों से राज्य में पहुंचे हैं. इनमें से 9,678 ‘जोखिम वाले’ देशों से थे. मुंबई नागरिक निकाय बीएमसी ने शुक्रवार को कहा कि शहर में ओमिक्रोन रोगियों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है.


तंजानिया का रहने वाला यात्री धारावी का रहने वाला है. विज्ञप्ति के अनुसार 4 दिसंबर को कोविड​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, हल्के लक्षण थे और उन्होंने कोविड​​​​-19 के खिलाफ वैक्सीन की कोई डोज नहीं ली थी. उनके दो करीबी संपर्कों ने वायरल संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण किया. लंदन से लौटे 25 वर्षीय यात्री ने 1 दिसंबर को COVID-19 के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया और उसने टीके की दोनों डोज ले ली थीं. उनमें COVID-19 के कोई लक्षण नहीं थे.

 

गुजरात के 37 वर्षीय निवासी ने आगमन के बाद 4 दिसंबर को कोविड-19 के लिए पॉजिटिव टेस्ट किया है. बीएमसी ने कहा कि उन्हें हवाई अड्डे से सीधे अस्पताल ले जाया गया और उनके हल्के लक्षण हैं. हालांकि उन्हें पूरी तरह से वैक्सीन लगाई गई थी. इससे पहले दिन में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा था कि पुणे जिले के 7 ओमिक्रोन रोगियों में से पांच ने अब संक्रमण के लिए निगेटिव टेस्ट किया है.