महंगाई-कोरोना को लेकर कांग्रेस पर वार, मेक इन इंडिया की बात, लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए लोकसभा में जवाब दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने सबसे पहले भारत रत्न लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी।

आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें….

पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के इतने सालों के बाद गरीब के घर में रोशनी होती है, तो उसकी खुशियां देश की खुशियों को ताकत देती हैं। गरीब के घर में गैस का कनेक्शन हो, धुएं वाले चूल्हे से मुक्ति हो तो उसका आनंद कुछ और ही होता है।

पीएम ने कहा, इतने चुनाव हारने के बाद आपके (कांग्रेस) ‘अहंकार’ में कोई बदलाव नहीं आया है. कोविड-19 के इस समय में कांग्रेस पार्टी ने सारी हदें पार कर दीं। पहली लहर के दौरान, जब लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे थे, दिशानिर्देश सुझाव दे रहे थे कि लोग जहां हैं वहीं रहें, तब कांग्रेस मुंबई स्टेशन पर खड़ी थी और निर्दोष लोगों को डरा रही थी।

लोकसभा में पीएम ने कहा, अगर हम लोकल के लिए वोकल होने की बात कर रहे हैं तो क्या हम महात्मा गांधी के सपनों को पूरा नहीं कर रहे हैं? फिर विपक्ष द्वारा इसका मजाक क्यों उड़ाया जा रहा था? हमने योग और फिट इंडिया की बात की, लेकिन विपक्ष ने भी इसका मजाक उड़ाया।

पीएम मोदी ने कहा, भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि महामारी के बीच 80 करोड़ से अधिक साथी भारतीयों को मुफ्त राशन मिले। हमारी प्रतिबद्धता है कि कोई भी भारतीय भूखा न रहे। अगर गरीबी से मुक्ति चाहिए तो हमें छोटे किसानों को मजबूत बनाना होगा। छोटा किसान मजबूत होगा तो छोटी ज़मीन को भी आधुनिक करने की कोशिश करेगा।

उन्होंने कहा, इतने वर्षों तक देश पर राज करने वाले और महलनुमा घरों में रहने के आदी, छोटे किसान के कल्याण की बात करना भूल गए हैं। भारत की प्रगति के लिए छोटे किसान को सशक्त बनाना जरूरी है। छोटा किसान भारत की तरक्की को मजबूत करेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को ‘मेक इन इंडिया’ से दिक्कत है, क्योंकि उनके लिए इसका मतलब है कि भ्रष्टाचार नहीं होगा, वे पैसा नहीं जुटा पाएंगे। हमने रक्षा के विभाग से जुड़े सभी लंबित मुद्दों को हल करने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा, “कुछ लोगों को देश के नौजवानों को, देश के एंटरप्रेन्योरश को, देश के वेल्थ क्रिएटर्स को डराने और भयभीत करने में आनंद आता है. लेकिन देश का नौजवान उनकी बातें सुन नहीं रहा है, इसीलिए देश आगे बढ़ रहा है।”

पीएम मोदी ने कहा कि सबकुछ सरकार करती है ऐसा कुछ नहीं है, देशवासियों की ताकत अनेक गुना ज्यादा होती है. वो संकल्प के साथ जुड़ जाते हैं तो परिणाम मिलता है।

उन्होंने कहा, “2014 के पहले हमारे देश में सिर्फ 500 स्टार्टअप थे। जब अवसर दिया जाता है देश के नौजवानों को तो क्या परिणाम आता है। इन सात सालों में 60 हज़ार स्टार्टअप इस देश में काम कर रहे हैं। ये मेरे देश के युवाओं की ताकत है, और उसमें यूनिकॉर्न बन रहे हैं। एक एक यूनिकॉर्न यानी हज़ारों करोड़ की उसकी वैल्यू तय हो जाती है। बहुत ही कम समय में भारत के यूनिकॉर्न सेंचुरी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत हजारों लाभार्थियों के खातों में हमने सीधे पैसे ट्रांसफर किये। उन्होंने कहा, “सैकड़ों वर्षों का गुलामी कालखंड, उसकी जो मानसिकता है, वो आजादी के 75 साल के बाद भी कुछ लोग बदल नहीं पाए। ये गुलामी की मानसिकता किसी भी राष्ट्र की प्रगति के लिए बहुत बड़ा संकट होती है।”

उन्होंने आगे कहा, पी चिदंबरम इन दिनों अख़बारों में अर्थव्यवस्था पर लेख लिख रहे हैं। 2012 में उन्होंने कहा,जनता परेशान नहीं है जब उन्हें पानी की बोतल पर 15 व आइसक्रीम पर 20 रुपए ख़र्च करने पड़ते हैं,लेकिन गेहूं व चावल की कीमत में 1 रुपए की बढ़ोतरी हुई तो जनता बर्दाश्त नहीं कर सकती है।