मंकीपॉक्स का खतरा! केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनाने के लिए निकाला टेंडर

देश और दुनिया में मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए भारत सरकार अब बिल्कुल अलर्ट मोड में आ गई है। कोरोना से सबक लेते हुए सरकार ने देश में मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए इसकी वैक्सीन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स की वैक्सीन बनाने के लिए टेंडर निकाला है।

सरकार ने इसकी वैक्सीन बनाने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट लेकर आई है यानी कि टेंडर लेकर आई है। ये EOI मंकीपॉक्स की वैक्सीन बनाने और उसकी जांच करने के लिए टेस्ट किट बनाने को लेकर आई है।

देश में मंकीपॉक्स के अब तक 5 मामले सामने आए हैं। दुनिया की बात करें तो मंकीपॉक्स अब तक 78 देशों में फैल चुका है और कुल 18 हजार मामले सामने आ चुके हैं।

सरकार ने इस EOI को पब्लिक-प्राइवेट मोड में लाने का फैसला किया है। इसमें मंकीपॉक्स की वैक्सीन और उसकी जांच के लिए टेस्ट किट बनाई जानी है। जो भी कंपनिया इसमें इन्वेस्ट करने का सोच रही हैं वह 10 अगस्त तक EOI भरकर जमा कर सकती हैं। भारत में अब तक कुल मंकीपॉक्स के 5 मामले सामने आ चुके हैं और कुछ मामले अभी संदिग्ध हैं जिनका पता टेस्ट रिपोर्ट आने पर ही चलेगा।

मंकीपॉक्स अभी तक 18 देशों में फैला हुआ है। इन देशों में अभी तक कुल 18 हजार मामले सामने आ चुके हैं। बता दें कि 70% मामले यूरोपीयन देशों से सामने आए हैं तो वहीं 25% मामले अमेरिकी क्षेत्र से हैं। पूरी दुनिया की बात करें तो मंकीपॉक्स की वजह से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं भारत में 5 केस आए हैं पर मौत किसी की नहीं हुई है। दु