भारत मना रहा 76वां स्वतंत्रता दिवस, कई देशों के प्रमुखों ने दी बधाइयां और किया सहयोग का वादा

भारत आज अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर देश ही नहीं दुनियाभर में भारतीयों ने उत्साह के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। वहीं कई देशों के प्रमुख ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर देश को बधाई दी। साथ ही उन्होंने भारत के साथ सहयोग का वादा किया।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। फ्रांस के राष्ट्रपति ने दो ट्वीट किए। उन्होंने पहला ट्वीट अंग्रेजी में और दूसरा ट्वीट हिंदी में किया।

मैक्रों ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का आश्वासन दिया। उन्होंने लिखा, “प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी, भारत के प्रिय लोगों, आपके स्वतंत्रता दिवस पर आपको बधाई। आप गर्व से पिछले 75 वर्षों में भारत की आश्चर्यजनक उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं। आप हमेशा फ्रांस पर भरोसा कर सकते हैं।”

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय नेतृत्व और देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, स्वतंत्र विकास के दशकों मेंआपके देश ने आर्थिक, सामाजिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त सफलता हासिल की है।

पुतिन ने कहा कि भारत को वैश्विक मंच पर काफी प्रतिष्ठा प्राप्त है और अंतरराष्ट्रीय एजेंडे पर दबाव वाले मुद्दों को हल करने में अहम रचनात्मक भूमिका निभाता है। पुतिन ने इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बधाई दी। उन्होंने दोनों देशों के बीच लोगों और लोगों के बीच संबंधों पर भी जोर दिया।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ हैं और दोनों देश अपरिहार्य साझेदार हैं। बाइडेन ने अपने एक बयान में कहा, “करीब 40 लाख गौरवान्वित भारतीय-अमेरिकियों समेत दुनियाभर के लोगों की ओर से 15 अगस्त पर भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के साथ ही अमेरिका महात्मा गांधी के सच और अहिंसा के चिरस्थायी संदेश की ओर निर्देशित भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ हैं।”

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा, “भारत की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए मेरी शुभकामनाएं। आने वाले दिनों में सहयोग और दोस्ती की भावना और गहरी होगी”

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और उसकी उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे समाज, हमारी संस्कृति, हमारे देश और हमारे राष्ट्रों के बीच संबंधों के लिए सभी ऑस्ट्रेलियाई, भारत की सफलताओं और इस महान देश और इसके लोगों को परिभाषित करने वाली कई उपलब्धियों की सराहना करते हैं। हम अपने भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के योगदान के लिए भी धन्यवाद देते हैं।