भारत के युवा ग्रैंडमास्टर प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराकर किया बड़ा उलटफेर

भारत के 16 साल के ग्रैंडमास्टर आर प्रागननंदा ने ऑनलाइन खेले गए रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में बड़ा उलटफेर किया है। उन्होंने वर्ल्ड के नंबर वन चेस खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। सोमवार सुबह खेले गए गेम में प्रागननंदा ने काले मोहरों से खेलना शुरू किया और कार्लसन को 39 चाल में ही मात दे दी।

इस जीत के बाद प्रागननंदा 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं और भारतीय ग्रैंडमास्टर के 8 पॉइंट हो गए हैं। उन्होंने इससे पहले केवल लेव आरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इसके अलावा उन्होंने दो बाजियां ड्रॉ खेलीं, जबकि 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

प्रागननंदा ने अनीश गिरि और क्वांग लीम के खिलाफ बाजियां ड्रॉ कराई थीं, जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिजस्टोफ डूडा और शखरियार मामेदयारोव से उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।

कुछ महीने पहले नॉर्वे के कार्लसन से वर्ल्ड चैम्पियनशिप का मुकाबला हारने वाले रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 पॉइंट के साथ टॉप पर टूर्नामेंट में टॉप पर हैं। हर एक जीत पर खिलाड़ी को 3 पॉइंट और ड्रॉ पर 1 अंक मिलता है। फर्स्ट स्टेप में अभी 7 दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं।

प्रागननंदा 2018 में जब 12 साल के थे, तभी उन्होंने भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उन्होंने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। विश्वनाथन ने 18 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। इससे पहले प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर बनने का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं।