भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा आज से शुरू, पीएम मोदी और शेर बहादुर देउबा ने किया उद्घाटन

भारत और नेपाल के बीच एक नई रेल सेवा आज से शुरू हो गई है। इस रेल सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने किया। दोनों नेताओं ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस रेल सेवा का उद्घाटन किया।

दोनों देशों के बीच कुल 69.08 किलोमीटर रेल लाइन शुरू करने की योजना है। इसमें पहले चरण में 34.5 किमी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया जा रहा है। यह रेल लाइन बिहार के जयनगर को नेपाल के जनकपुर स्थित कुर्था स्टेशन को जोड़ेगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-‘ भारत और नेपाल की दोस्ती, हमारे लोगों के आपसी सम्बन्ध, ऐसी मिसाल विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलती।हमारी सभ्यता, हमारी संस्कृति, हमारे आदान-प्रदान के धागे, प्राचीन काल से जुड़े हुए हैं। अनादिकाल से हम एक-दूसरे के सुख-दुःख के साथी रहे हैं’

खास बात यह है कि इस ट्रेन में केवल भारत और नेपाल के नागरिक ही सफर कर सकेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ कल शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हैं और आज उन्होंने पीएम मोदी के साथ इस परियोजना का उद्घाटन किया उद्घाटन से पहले उन्होंने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता की।