भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने को जसप्रीत बुमराह तैयार, बोले- मौका मिला तो यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी

Jasprit Bumrah

भारतीय टीम इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है, हाल ही में रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ प्रमुख कोच बने हैं। कुछ और नए सपोर्ट स्टाफ भी टीम के साथ जुड़े हैं।

अब विराट कोहली किसी भी फॉर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान नहीं हैं जबकि बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज में कप्तान की जिम्मेदारी लोकेश राहुल के कंधों पर होगी। इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के उप-कप्तान होंगे।

पार्ल में खेले जा रहे पहले वनडे से पहले मीडिया को मुखातिब करते हुए बुमराह ने सोमवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सभी लोग बदलाव को सकारात्मक तरीक़े से देख रहे हैं और कोई भी किसी चीज को लेकर परेशान या हैरान नहीं है।

इसके साथ ही बुमराह ने कहा, “अगर मुझे कप्तानी का मौक़ा मिलता है तो ये मेरे लिए सम्मान की बात होगी। मुझे नहीं लगता कि कोई भी खिलाड़ी इस मौके को स्वीकार नहीं करेगा, और मैं भी अलग नहीं हूं।”

तेज गेंदबाज ने बदलाव पर कहा “सभी क्या सोचते हैं उनका तो मैं नहीं कह सकता लेकिन मैं अपना जानता हूं। मैं इतना कह सकता हूं कि इन बदलाव से बहुत ज़्यादा अंतर नहीं होने जा रहा। हम सभी हर हाल में एक दूसरे की मदद के लिए तत्पर रहते हैं। मुझे लगता है सभी इन बदलावों को सकारात्मक तरीक़े से ले रहे हैं।”

अपनी बात आगे बढ़ाते हुए बुमराह ने कहा, “सभी एक दूसरे की इज्जत करते हैं और सभी जानते हैं कि हम बदलाव की प्रक्रिया से गुज़र रहे हैं। हम सभी ने इतनी क्रिकेट जरूर खेली है जो ये समझने के लिए काफ़ी है कि खेल और समय इसी तरह से आगे चलता है और बदलता है।”

केपटाउन टेस्ट के ठीक बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और अब वह सिर्फ एक खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ हैं। लेकिन बुमराह का मानना है कि कोहली हमेशा से ही एक लीडर हैं और आगे भी वह टीम को आगे ले जाने में मदद करते रहेंगे।

बुमराह ने आगे कहा, “कोहली ने हमें टेस्ट के बाद एक मीटिंग में बताया कि वह अब कप्तानी नहीं करेंगे। ये उनका व्यक्तिगत फ़ैसला है और हम सभी उनके इस निर्णय का सम्मान करते हैं। उन्हें बखूबी पता है कि उनका शरीर और मानसिक स्थिति कैसी है। वह हमेशा से ही टीम के अंदर एक अलग किस्म की ऊर्जा लेकर आते हैं और वह इस ग्रुप के हमेशा से ही नेतृत्वकर्ता हैं और आगे भी वह अपना योगदान टीम की भलाई के लिए देते रहेंगे।”

इसके अलावा रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम का सीमित ओवर कप्तान पहले ही नियुक्त कर दिया गया है और वह अब टेस्ट कप्तान के भी प्रबल दावेदार हैं। जब बुमराह से ये जानने की कोशिश की गई कि क्या वह भी टेस्ट कप्तान बनना चाहेंगे तो उन्होंने कहा कि ऐसा हुआ तो उनके लिए सम्मान की बात होगी।