बाबरी मस्जिद विध्वंस की 30वीं बरसी आज, अयोध्या में हाई अलर्ट पर सुरक्षा बल

अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस की 30वीं बरसी के मद्देनजर सुरक्षा बलों को आज हाई अलर्ट पर रखा गया है।

अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस की 30वीं बरसी के मद्देनजर सुरक्षा बलों को आज हाई अलर्ट पर रखा गया है। प्रशासन ने छह दिसंबर को होने वाली किसी भी घटना पर नजर रखने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। अयोध्या मंदिर शहर और जिले को कई सुरक्षा क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और संवेदनशील बिंदुओं पर बलों को तैनात किया गया है। सभी मजिस्ट्रेटों को अयोध्या और फैजाबाद के जुड़वां शहरों में सभी छोटी और बड़ी घटनाओं पर चौबीसों घंटे निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।

 

बता दें कि अयोध्या में मुस्लिम समुदाय मस्जिद के विध्वंस की हर बरसी पर काला दिवस मनाता था, लेकिन इस बार उसने ऐसा नहीं करने का फैसला किया है। एक मुस्लिम नेता और अयोध्या नगरसेवक हाजी असद अहमद ने कहा, “अब अयोध्या के फैसले के बाद, जिसने राम मंदिर के लिए बाबरी मस्जिद की जमीन दी है, हम अपने हिंदू भाइयों और बहनों के साथ सद्भाव और भाईचारे का माहौल बनाना चाहते हैं, इसलिए हमने फैसला किया इस बार ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं करने के लिए, लेकिन, अयोध्या और फैजाबाद की सभी मस्जिदों में पवित्र कुरान का पाठ होगा और हम ईश्वर से शांति और भाईचारे की प्रार्थना करेंगे।”

 

वहीं, अयोध्या के एसएसपी शैलेश पांडे ने कहा, “हम किसी भी दिन किसी भी तरह की सुरक्षा आपात स्थिति के लिए सतर्क हैं और हम अपने बलों को सतर्क रखने के लिए समय-समय पर सुरक्षा अभ्यास करते हैं। हालांकि, हम 6 दिसंबर को ध्यान में रखते हुए असाधारण रूप से सतर्क हैं।”