प्रमुख सिख बुद्धिजीवियों के प्रतिनिधिमंडल की PM मोदी से मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने आधिकारिक आवास पर देशभर के प्रमुख सिख बुद्धिजीवियों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

बैठक में किसान कल्याण, युवा सशक्तीकरण, नशा मुक्त समाज, राष्ट्रीय शैक्षिक नीति, कौशल, रोजगार, प्रौद्योगिकी और पंजाब के समग्र विकास पथ जैसे विविध विषयों पर प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री द्वारा स्वतंत्र बातचीत देखी गई।

Image

प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बुद्धिजीवी समाज के विचार निर्माता होते हैं। वहीं, प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से जनता को जोड़ने और शिक्षित करने और नागरिकों को उचित रूप से सूचित करने की दिशा में काम करने का आग्रह करते हुए उन्होंने एकता की भावना के महत्व पर जोर दिया, जो हमारे देश की विस्तृत और सुंदर विविधता के बीच केंद्रीय स्तंभ के रूप में कार्य करता है।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने मातृभाषा में शिक्षा के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “भारतीय भाषाओं में व्यावसायिक पाठ्यक्रम विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि मातृभाषा में उच्च शिक्षा हकीकत बने।”

Image

वहीं, प्रतिनिधिमंडल ने निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री इस तरह के अनौपचारिक माहौल में उनके साथ जुड़ेंगे। उन्होंने सिख समुदाय की बेहतरी के लिए प्रधानमंत्री द्वारा उठाए गए निरंतर और कई कदमों की भी सराहना की।

90 मिनट से अधिक तक चली मुलाकात

इसके अलावा प्रतिनिधिमंडल के साथ गए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास पर बैठक 90 मिनट से अधिक तक चली।

सिरसा ने कहा कि पीएम मोदी ने समूह के सदस्यों से समुदाय से संबंधित किसी भी मुद्दे पर उनसे संपर्क करने को कहा। सिरसा ने आगे कहा कि समूह के सदस्यों में जगत गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, पटियाला के कुलपति करमजीत सिंह, एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) एस परमजीत सिंह भंगू, गुरु नानक देव विश्वविद्यालय(अमृतसर) के कुलपति जसपाल सिंह संधू और पंजाब एंड सिंध बैंक के अध्यक्ष चरण सिंह थे।