पेयजल योजना बंडी, रछियालु के सर्म्वद्धन पर व्यय होंगे 32 करोड़: सरवीन चौधरी

धर्मशाला:- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि पेयजल योजना बंडी रछियालु के सर्म्वद्धन के लिए एडीबी के अन्तर्गत 32 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे। सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधान सभा क्षेत्र के बंडी, नागनपट्ट तथा कलियाड़ा में तीन पंचायतों के 28 महिला मंडलों को अपनी विधायक निधि से 10-10 हजार रुपये के चेक वितरित करने के उपरांत उपस्थित जनसभा को सम्बोधित करते हुए बोल रही थीं। सरवीन ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। महिलाएं उनका लाभ उठाकर समाज व क्षेत्र का विकास कर आत्मनिर्भर व स्वाबलंबी बनें। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में महिला मंडल प्रदेश व केन्द्र सरकार की योजनाओं को घर द्वार तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, बेटी है अनमोल, मदर टेरेसा असहाय संबल, शगुन याजनाओं जैसी अन्य महिलाओं के हित में चलाई गई योजनाओं का लाभ उठाकर विकास को गति प्रदान करें।

सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र को एक आदर्श चुनाव क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए करोड़ो रुपये विकास कार्यों पर खर्च किये गये हैं जिससे कि यहां के निवासियों का जीवन स्तर बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हर वर्ग को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई जा रही हैं, ताकि उनका अधिक से अधिक लाभ लोगों को प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि पांच लाख रुपये की लागत से नागनपट्ट में मेला मैदान के शेड का निमार्ण, नागनपट्ट में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिसका कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि घरोह, धिमा पनिहारी बस्ती औडर सड़क निर्माण पर 222 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। नागनपट्ट में मेला मैदान पर दो लाख रुपये, 1.50 लाख रुपये की लागत से कुनाल पत्थरी महिला मंडल भवन का निर्माण किया जा रहा है जिसका कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि तीन लाख से रजोल घरोह सड़क का साइड डिवलपमेंट कार्य किया जा रहा है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि गांव बंडी  में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में लगभग 500 मीटर लंबी एलटी लाइन बनाई गई है इसमें लगभग 3 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। गांव कलवाड़ा में गरयालू  बस्ती में 25 केवीए के ट्रांसफार्मर को बड़ा करके 63 केवीए का ट्रांसफर रखा जाना है जिसमें एक लाख रुपये खर्च होगा। मुख्यमंत्री रोशनी योजना में गरीब परिवारों को नए कनेक्शन लगाए गए हैं। रजोल में 2.5 करोड़ की लागत से नया 33 केवीए सब स्टेशन बनाया गया है जिसमें बंडी, कल्याडा व नागन पट्ट गांव को भी जोड़ा जाएगा। गांव नागनपट्ट  में 100 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है जिस में एलटी लाइन और एचटी लाइन सहित लगभग 14 लाख रूपये खर्च किया जायेगा। उन्होंने कहा उन्होंने कहा कि चार करोड़ की लागत से बंडी, कलियाडा, सल्ली व भलेड़ के लिए अलग से पेयजल योजना बनेगी। बहाव सिंचाई योजना बढ़ोदरा कुल्ह निर्माण के लिए 1.40 करोड़ रुपये व्यय होंगे। उन्होंने नागनपट्ट में स्टेज की छत्त के लिए दो लाख तथा खेल ग्राउंड के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा की।

सरवीन ने सुनी जन समस्याएं

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने बंडी, नागनपट्ट तथा कलियाड़ा में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस अवसर पर तहसीलदार अपूर्व शर्मा, बीडीओ रैत लतिका सहजपाल, एसडीओ विवेक कालिया पीडब्ल्यूडी, एसडीओ विद्युत जितेंद्र प्रकाश, सीडीपीओ रैत अशोक शर्मा, एसडीओ जल शक्ति अनिल, बीडीसी चेयरमैन विजय चौधरी, प्रधान बंडी अश्विनी कुमार, उप प्रधान रिम्पल कुमार, प्रधान घरोह तिलक शर्मा, पूर्व प्रधान सपना, पूर्व प्रधान किशोरी, उज्ज्वला, देस राज, तुलसी, मदन, कुलदीप, कुठमा प्रधान रवि, जीवन सहित विभिन्न विभागों के विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।