पीएम मोदी ने किया 100 किसान ड्रोन का उद्घाटन, बोले- आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में होगा नया अध्याय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न हिस्सों में कीटनाशकों तथा अन्य कृषि सामग्री का छिड़काव करने के लिए 100 ‘किसान ड्रोन’का उद्घाटन किया. कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल की पीएम ने तारीफ करते हुये कहा की देश में ड्रोन के इस्तेमाल की संस्कृति बढ़ रही है.

पीएम ने विश्वास जताया कि ड्रोन क्षेत्र में भारत की बढ़ती क्षमता दुनिया को एक नया नेतृत्व देगी. मोदी ने शुक्रवार को ड्रोन का उद्घाटन किया. अधिकारियों ने इसे किसानों के लिए ‘‘बेहद नवीन और रोमांचक पहल’’ बताया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में ड्रोन स्टार्ट-अप की एक नयी संस्कृति तैयार हो रही है. उनकी संख्या अभी 200 से अधिक है,जो आने वाले वक्त में हजारों में होगी और इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस क्षेत्र के विकास में कोई बाधा न हो और सरकार ने इसकी वृद्धि के लिए कई सुधार और नीतिगत कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि यह इस बात का उदाहरण है कि अगर नीतियां सही हो तो देश कितनी ऊंची उड़ान भर सकता है. ड्रोन कुछ वर्ष पहले तक मुख्य रूप से रक्षा क्षेत्र से ही जुड़े हुए थे.

मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में आधुनिक कृषि सुविधाएं मुहैया कराने में यह एक नया अध्याय है और यह न केवल ड्रोन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा बल्कि इससे असंख्य संभावनाएं भी पैदा होंगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने ड्रोन क्षेत्र को खोलने को लेकर आशंकाओं पर समय बर्बाद नहीं किया बल्कि भारत की युवा प्रतिभा पर विश्वास किया और नयी मानसिकता के साथ आगे बढ़ी.

पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने बजट और नीतिगत उपायों में प्रौद्योगिकी और नवोन्मेषों को प्राथमिकता दी है. मोदी ने कहा कि ड्रोन के विविध उपयोग हैं. इनका इस्तेमाल गांवों में जमीन के मालिकाना हक का रिकॉर्ड बनाने के वास्ते ‘स्वामित्व योजना’ में और दवाओं तथा टीकों के परिवहन के मकसद से किया गया है.

पीएम ने कहा कि ‘किसान ड्रोन’’ नयी क्रांति ला रहे हैं. किसान फल, सब्जियां और फूल जैसे अपने उत्पादों को कम वक्त में बाजारों में लाने के लिए उच्च क्षमता वाले ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा अपनी आय बढ़ा सकते हैं.