पहलवान रवि दहिया ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत के ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान रवि दहिया ने मंगोलिया की राजधानी उलानबटोर में खेले जा रहे एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लिया है। रवि ने यह मेडल 57 किलोग्राम भार वर्ग में जीता। रवि दहिया ने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था। वहीं, बजरंग पूनिया को 65 किलोवर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। बजरंग फाइनल में ईरान के रहमान मूसा से 3-1 से हार गए। 

फाइनल में टेक्निकल सूपीरियोरिटी से जीता
रवि ने फाइनल में कजाखस्तान के रखत कलजान को टेक्निकल सूपीरियोरिटी से हराया। रवि ने मैच के शुरुआत में कजाखस्तान के खिलाड़ी को बढ़त दे दी थी। हालांकि, उन्होंने जबरदस्त वापसी की और फ्रीस्टाइल इवेंट में अप ने विपक्षी खिलाड़ी को हरा दिया। रवि हरियाणा राज्य के सोनीपत के नाहरी गांव से आते हैं। 

कलजान को आखिरी कुछ मिनटों में हराया
रवि ने अपने गोल्ड मेडल तक के सफल में जापान के रिकुटो एरई को टेक्निकल सूपीरियोरिटी के आधार पर और मंगोलिया के जानबजार जान्दनबुद को 12-5 से हराया था। फाइनल में कलजान के खिलाफ शुरुआत में रवि पीछे चल रहे थे। इसके बाद उन्होंने लगातार छह दो प्वाइंटर हासिल किए। 

लगातार तीसरी बार जीता गोल्ड मेडल
फिर रवि ने कलजान के बाएं पैर पर अटैक कर उन्हें लॉक कर दिया और बाउट को जल्दी खत्म कर दिया। यह भारत का 2022 में इस कुश्ती चैंपियनशिप में पहला गोल्ड मेडल है। रवि इससे पहले 2020 में दिल्ली में और 2021 में अल्माती में हुए इसी टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीता था। इस तरह रवि ने गोल्ड मेडल की हैट्रिक लगाई।