पटियाला में भगवंत मान ने कहा-पंजाबी विश्वविद्यालय को कर्ज मुक्त बनाने की गारंटी देता हूं…

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाबी यूनिवर्सिटी (पीयू) को कर्जमुक्त करने की गांरटी दी है। मान ने कहा कि कहा कि उत्तरी भारत में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाली इस यूनिवर्सिटी की शान को बहाल किया जाएगा। वह मंगलवार को यूनिवर्सिटी के श्री गुरु तेग बहादुर हॉल में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। 

यहां पंजाबी फिल्म व टीवी एक्टर्स एसोसिएशन और यूनिवर्सिटी द्वारा तीन दिवसीय पंजाबी सिनेमा, टेलीविजन और थियेटर विशाल शो करवाया जा रहा था। कार्यक्रम के आखिरी दिन मान ने कहा कि फंडों की कमी के कारण किसी भी विद्यार्थी को उच्च शिक्षा हासिल करने से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। आप सरकार की मुख्य प्राथमिकता विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय शिक्षा मुहैया करवाना है। उनके साथ पीयू के वीसी प्रोफेसर अरविंद मौजूद रहे। गौरतलब है कि इस समय पीयू पर 150 करोड़ का कर्ज है।

सीएम मान ने प्रदेश को रंगला पंजाब बनाने के लिए युवाओं से पूर्ण सहयोग व समर्थन की मांग की। भगवंत मान ने कहा कि उनकी पार्टी में बदले की भावना की कोई जगह नहीं है। किसी को भी परेशान नहीं किया जाएगा। सीएम मान ने अध्यापकों के लंबित मामलों पर कहा कि इनका जल्द हल करवा दिया जाएगा। अब किसी भी अध्यापक को अपनी मांगें मनवाने के लिए पानी की टंकियों पर नहीं चढ़ना पड़ेगा। दिल्ली की तर्ज पर पंजाब के स्कूल व कॉलेज अध्यापकों से शिक्षा के अलावा कोई अन्य काम नहीं लिया जाएगा। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वह विदेश का रुख न करें। अब पंजाब में ही रोजगार मुहैया करवाया जाएगा।

पीयू के यूथ फेस्टिवल में भाग लेने आते थे मान
भगवंत मान ने अपने विद्यार्थी जीवन की यादें ताजा करते हुए कहा कि जब वह कॉलेज पढ़ते थे तो पंजाबी यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल में भाग लेने के लिए आते थे। उन्होंने हार-जीत के कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। मान ने अभिभावकों से अपील की है कि वे बच्चों को उनका कॅरियर चुनने की आजादी दें। इस मौके शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने भरोसा दिलाया कि पीयू को शिक्षा व खेलों के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए सरकार की ओर से हरसंभव सहायता दी जाएगी। समागम में जाने-माने फिल्मकार मनमोहन सिंह, पंजाबी अदाकार योगराज सिंह, गुग्गू गिल, विजय टंडन, गायक मोहम्मद सदीक व सुरिंदर छिंदा और फिल्म निर्देशक सुमित कंग को सम्मानित किया गया।