पंजाब में BJP का ग्रामीण मेनिफेस्टो, 5 एकड़ से कम जमीन वालों का कर्जा माफ, 24 घंटे बिजली

पंजाब चुनाव के लिए भाजपा ने अपना ग्रामीण मेनिफेस्टो जारी कर दिया है। इसमें सरकार बनने पर 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसानों का पूरा खेती कर्ज माफ किया जाएगा। हर गांव में घरों के ऊपर पक्की छत होगी, पक्की सड़क होगी और 24 घंटे बिजली दी जाएगी। चंडीगढ़ में भाजपा के पंजाब इंचार्ज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत, शिअद संयुक्त के सुखदेव ढींढसा और कैप्टन की पार्टी के नेताओं ने इसे जारी किया।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि भाजपा ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए अहम कदम उठाए हैं। पंजाब में सरकार बनी तो किसान को मेहनत का पक्का मूल्य मिलेगा। एमएसपी वाले गेहूं-धान के साथ फल-सब्जी के भी लाभकारी मूल्य दिलाएंगे। अलग-अलग फसलों की खेती को प्रोत्साहन देने के​​​​​ लिए 5 हजार करोड़ का फंड बनाएंगे।

एक लाख एकड़ शामलत जमीन पर छोटे किसान करेंगे खेती
केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि पंजाब में अभी एक लाख एकड़ शामलात ( चरनोई या खाली पड़ी सरकारी जमीन) जमीन है। अभी उस पर कौन खेती करता है, इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं है। पंजाब में भाजपा की अगुआई वाली एनडीए सरकार बनी तो इसे उन किसानों को दिया जाएगा, जिनके पास जमीन नहीं है। वह इस पर खेती कर सकेंगे।

बेजमीन किसानों को पीएम किसान निधि का लाभ
शेखावत ने कहा कि पंजाब के बेजमीन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा जाएगा। जिसके जरिए उन्हें हर साल 6 हजार रुपए मिलेंगे। इसके अलावा पंजाब में आर्गेनिक उत्पादों के मार्केटिंग का प्रबंध करेंगे। बिजली के लिए हर खेत में सोलर पैनल लगाएंगे। इसके लिए किसानों को सब्सिडी दी जाएगी। बकाया रकम बैंक से कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाकर मुहैया करवाई जाएगी। पंजाब में प्राइमरी एग्रो प्रोसेसिंग सेंटर बनाएंगे।

हर गांव में आरोग्य केंद्र बनाएंगे
उन्होंने कहा कि पंजाब के हर गांव में आरोग्य केंद्र बनेंगे। जो टेलीमेडिसिन के माध्यम से बड़े अस्पतालों से जुड़े होंगे। जिनके जरिए गांवों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।