पंजाब की 5 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का एलान, जानें कब होगी वोटिंग

rajya sabha election

पंजाब से चुने गए राज्यसभा के पांच सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त होने के साथ ही निर्वाचन आयोग ने संसद के ऊपरी सदन में चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है. दरअसल, शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखदेव सिंह ढींडसा, कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह दुल्लो, भारतीय जनता पार्टी के श्वेत मलिक और शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल का राज्यसभा का कार्यकाल नौ अप्रैल को खत्म होने वाला है.

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने कहा कि 14 मार्च सोमवार को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. वहीं, एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 21 मार्च है और जांच पड़ताल 22 मार्च को की जाएगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 मार्च तय की गई है. मतदान 31 मार्च को पूर्वाह्न नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक होगा और मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे की जाएगी.

एस करुणा राजू ने बताया कि दो अप्रैल से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र विधानसभा सचिव को सौंपना होगा जो राज्यसभा चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी हैं. नामांकन पत्र, होली के कारण 18 मार्च को और रविवार के चलते 20 मार्च को नहीं भरे जा सकेंगे.