पंजाब : किसानों के साथ CM भगवंत मान की बैठक खत्म, सरकार और किसानों के बीच बनी सहमति

चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर आंदोलन में डटे किसान यूनियनों के नेताओं और CM भगवंत मान के बीच सहमति बन गई है। करीब दो घंटे चली मीटिंग के बाद किसान वापस धरने वाली जगह पर मोहाली पहुंच गए हैं। इस मीटिंग में 13 में से 12 मांगों पर सहमति बन गई है।

CM भगवंत मान ने भरोसा दिया कि किसानों के वारंट या कुर्की के लिए कोई पुलिस वाला उनके घर नहीं जाएंगा। सहमति वाली मांगों में धान की रोपाई अब 4 नहीं बल्कि 2 जोन में होगी। इसके मुताबिक पहले जोन में 14 जून और दूसरे में 17 जून से धान की रोपाई होगी। पहले और दूसरे जोन में कौन-कौन से जिले होंगे, इसके बारे में किसान ही फैसला करेंगे।

मूंग पर MSP के लिए सहमति बन गई है। सीएम भगवंत मान ने मीटिंग में किसानों को इसका नोटिफिकेशन दिखाया। बासमती पर MSP के लिए सीएम मान ने कहा कि केंद्र इसे नहीं देता। इस संबंध में फैसला कर किसानों को जानकारी दे देंगे।

पंचायती जमीनों से किसानों के कब्जे को लेकर सीएम मान ने 23 मई को फिर मीटिंग रखी है। राज्य के पंचायत मंत्री कुलदीप धालीवाल इस बारे में किसान नेताओं से मीटिंग करेंगे। जिन बेजमीन किसानों के पास पंचायती जमीन है और वह खेती कर रहे हैं, उन्हें सरकार तंग नहीं करेगी।

गेहूं पर प्रति एकड़ 500 रुपए बोनस को लेकर पंजाब सरकार ने केंद्र से बातचीत करने का भरोसा दिया है। इस संबंध में CM भगवंत मान कल दिल्ली जाएंगे। मान ने इतना जरूर कहा कि केंद्र नहीं देगा तो पंजाब सरकार के फंड से जितना संभव होगा, वह इसकी अदायगी करेंगे।