न्यू इंडिया एट 75 कैंपेन के तहत तीन चरणों में आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां: एडीसी

न्यू इंडिया एट 75 कैंपेन के तहत तीन चरणों में आयोजित होंगी विभिन्न गतिविधियां: एडीसी

धर्मशाला:- अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपल्क्ष्य में राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी द्वारा आजादी का महोत्सव के अंतर्गत न्यू इंडिया एट 75 कैंपेन के माध्यम से कांगड़ा जिला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में एड्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। जिसमें जागरूकता अभियान के माध्यम से युवाओं और किशोरों में एचआईवी, टीबी और रक्तदान के सम्बन्ध में जागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार  में न्यू इंडिया एट 75 अभियान पर जिला स्तरीय समन्वय समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य एचआईबी की रोकथाम और उससे पीड़ित लोगों के प्रति भेद-भाव को कम करने का प्रयास और स्वैच्छिक रक्तदान के लिए युवाओं को प्रेरित किया जाएगा।

 

एडीसी ने बताया कि केन्द्र सरकार के अधीन राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के तहत न्यू इंडिया 75 अभियान का आगाज किया गया है। जिसके तहत कुशल, पारदर्शी तथा उत्तरदायी शासन की परिकल्पना संभव हो सके। इसके अंतर्गत युवा-युवतियों के साथ संवाद स्थापित करके एचआईवी एवं एड्स से सम्बन्धित सुरक्षित व्यवहार, स्वास्थ्य खतरे, सामाजिक कलंक, भेद-भाव तथा सह-रूग्णता को खत्म करना महत्वपूर्ण है। एडीसी ने बताया कि तृतीय चरण का यह अभियान भी तीन चरणों में ही चलाया जाएगा। पहले चरण में 20 दिसम्बर तक महाविद्यालयों तथा स्कूलों में एचआइवी-एड्स थीम पर आधारित चित्रकला, पोस्टर मेकिंग, रंगोली और अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जनवरी में आयोजित किए जाने वाले दूसरे चरण का थीम रक्तदान रखा गया है जबकि, तृतीय चरण मार्च में होगा, जिसका थीम टीबी रोग रखा गया है।

 

वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राजेश गुलेरीने बताया कि स्कूलों में होने वाली प्रतियोगिताओं  में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को क्रमशः 500/-300/-200/-रुपये ईनाम के रूप में दिये जाएंगे। कॉलेज में होने वाले इस अभियान के अन्तर्गत एचआईवी जागरूकता पर पोस्टर प्रतियोगिता तथा रक्तदान पर एक मिनट का लघु वीडियो बनाने की प्रतियोगिता करवाई जाएगी। कॉलेजों में प्रथम, द्वितिय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को क्रमशः 1000/-500/-300/-पुरस्कार के रूप में दिये जाएंगे।

 

जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश सूद ने बताया कि राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी ने विशेष अभियान के तृतीय चरण के लिए जिला के 18 महाविद्यालयों तथा चार स्कूलों का चयन किया है। इसमें राजकीय महाविद्यालय शाहपुर, बीएड कॉलेज धर्मशाला, नगरोटा बगवां, मटौर, कॉलेज ऑफ फार्मेसी नगरोटा बगवां, राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां, राजकीय महाविद्यालय बड़ोह, इन्दौरा, कोटला, सुघभटोली, हरिपुर गुलेर, रक्कड़, थुरल, देहरा, जयसिंहपुर, ज्वालामुखी, खुंडियां, जीजीडीएसडी कॉलेज राजपुर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कथोग, जसाई, मंदल तथा सिहंुड शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हर स्कूल से 100 विद्यार्थी तथा कॉलेजों से 50 विद्यार्थी भाग लेंगे। बैठक के दौरान एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग, उच्चतर शिक्षा विभाग और महाविद्यालयों तथा स्कूलों के प्रधानाचार्यों को अभियान के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए तथा विद्यार्थियों को एचआईवी-एड्स के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया। इस अवसर पर निदेशक गंुजन विजय कुमार ने युवाओं में बढ़ते नशे की समस्या पर प्रतिभागियों के साथ मंथन किया तथा रिसोर्स पर्सन निखिल शर्मा ने युवाओं को एचआइवी-एड्स इत्यादि के बारे में जागरूक करने पर बल दिया। इसके अतिरिक्त विभिन्न महाविद्यालयों तथा स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिये।

 

 बैठक में वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राजेश गुलेरी, जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश सूद,  जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ.गुरमीत कटोच, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत सिंह सहित चयनित महाविद्यालयों तथा स्कूलों  के प्रधानाचार्य और अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।