न्यूयॉर्क : जानलेवा हमले के बाद मशहूर लेखक सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर, गंवा सकते हैं एक आंख

Salman Rushdie attack

अमेरिका के न्यूयॉर्क में मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर एक साहित्यिक कार्यक्रम के दौरान एक बदमाश ने चाकू से हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। फिलहाल उन्हें अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है।

रुश्दी के एजेंट एंड्र्यू वायली ने बताया, “खबर अच्छी नहीं है। सलमान की एक आंख खोने की संभावना है, उनकी हाथ की नसें कट गई थीं। वहीं, हमले के कारण उनका लिवर भी क्षतिग्रस्त हो गया है।”

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, घटना चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में हुई। हमलावर तेजी से मंच पर आया और रुश्दी पर चाकू से हमला कर दिया। इस दौरान मंच पर मौजूद इंटरव्यूअर के सिर पर भी हल्की चोट आई है। पुलिस ने आरोपी की पहचान 24 वर्षीय हादी मटर के रूप में की है जो न्यू जर्सी का है। आधिकारियों का कहना है कि हमले के पीछे का कारण अभी भी अस्पष्ट है।

वहीं, हमले के बाद सलमान रुश्दी को हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाए जाने से पहले दर्शकों में शामिल एक डॉक्टर ने उनका उपचार किया। अधिकारियों ने कहा कि हमलावर ने रुश्दी के गर्दन और पेट पर चाकू से वार किया है।

ईरान ने हत्या पर की थी इनाम की पेशकश

बता दें कि सलमान रुश्दी द्वारा मुस्लिम परंपराओं पर लिखे गए उपन्यास ‘द सैटेनिक वर्सेस’ को लेकर ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला खामैनी ने 1988 में उनके खिलाफ फतवा जारी किया था। हमले को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है।